कौन बनेगा पाकिस्तान का नया PM? इस नेता का नाम सबसे आगे, पढ़ें डिटेल

Pakistan News PM : पाकिस्तान के निवर्तमान प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ नेशनल असेंबली के भंग होने के बाद गुरुवार को परामर्श शुरू करेंगे और चुनाव की निगरानी को लेकर अंतरिम प्रधानमंत्री के नाम को अंतिम रूप देने के लिए विपक्ष के नेता राजा रियाज से मुलाकात करेंगे.

कार्यकाल की समाप्ति से पहले भंग

राष्ट्रपति डॉ. आरिफ अलीव ने प्रधानमंत्री की सलाह पर बुधवार को नेशनल असेंबली को उसके वैधानिक कार्यकाल की समाप्ति से पहले भंग कर दिया. पाकिस्तान निर्वाचन आयोग (ईसीपी) को चुनाव आयोजित करने के लिए अतिरिक्त समय देने के मकसद से यह कदम उठाया गया है. सूत्रों ने ‘पीटीआई’ को बताया कि प्रधानमंत्री शहबाज अंतरिम नेता के नाम पर चर्चा करने के लिए विपक्ष के नेता रियाज से मुलाकात करेंगे.

सहमति बनाने के लिए तीन दिन का समय

दोनों नेताओं के पास एक नाम पर सहमति बनाने के लिए तीन दिन का समय है. अन्यथा भंग नेशनल असेंबली के अध्यक्ष एक राय बनाने के लिए आठ सदस्यीय समिति नियुक्त करेंगे, जिसमें सत्ता पक्ष और विपक्ष के चार-चार विधायक शामिल होंगे. दोनों पक्ष प्रधानमंत्री और विपक्ष के नेता, शीर्ष पद के लिए अधिकतम दो नाम आगे बढ़ा सकते हैं. समिति के पास सहमति बनाने के लिए तीन दिन का समय होता है और अगर यह विफल रहती है, तो इसकी बैठकों के दौरान विचार किए गए सभी नामों को ईसीपी को भेजा जाएगा जो 48 घंटों के भीतर उनमें से किसी एक को अंतरिम प्रधानमंत्री नियुक्त करेगा.

मोहसिन नकवी को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया

यही प्रक्रिया उन प्रांतों में दोहराई जाती है जहां मुख्यमंत्री स्थानीय विपक्षी नेताओं के साथ इस प्रक्रिया का नेतृत्व करते हैं. यह प्रक्रिया पंजाब और खैबर-पख्तूनख्वा (केपी) में तब अपनाई गई जब जनवरी में उनकी विधानसभाएं भंग कर दी गईं. पंजाब के मामले में पहले दो स्तरों पर कोई नतीजा नहीं निकला और अंततः ईसीपी इसमें शामिल हुआ और मौजूदा मोहसिन नकवी को मुख्यमंत्री नियुक्त किया गया. हालांकि, खैबर पख्तूनख्वा में तत्कालीन मुख्यमंत्री और विपक्ष के नेता आजम खान को अंतरिम मुख्यमंत्री नियुक्त करने पर सहमत हुए.

नाम का खुलासा नहीं किया गया

संविधान के तहत प्रधानमंत्री एक सीमित अवधि के लिए तब तक कार्य करते रहेंगे जब तक कि कोई कार्यवाहक प्रधानमंत्री शपथ नहीं ले लेता. सूत्रों ने कहा कि प्रधानमंत्री शहबाज पहले ही अपनी पूर्व गठबंधन सरकार के 13 सहयोगी दलों के साथ विस्तृत चर्चा कर चुके हैं और उम्मीदवार पर सहमति बन गई है लेकिन नाम का खुलासा नहीं किया गया है.

रियाज अगले चुनाव के लिए PML-N से टिकट लेने की करेंगे कोशिश

पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के असंतुष्ट नेता राजा रियाज को पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) और पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) जैसी प्रमुख पार्टियों का करीबी माना जाता है और उम्मीद है कि सरकार के उम्मीदवार का समर्थन नहीं करेंगे. ऐसी भी खबरें हैं कि रियाज अगले चुनाव के लिए पीएमएल-एन से टिकट लेने की कोशिश कर रहे हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in