7 गलतियां जो पीरियड्स के दौरान महिलाओं को करने से बचना चाहिए, नहीं तो सकता है ये नुकसान

पीरियड्स के दौरान स्वच्छता बनाए रखना जरूरी

पीरियड्स के दौरान महिलाओं को स्वच्छ रहना चाहिये

उचित मासिक धर्म स्वच्छता महिलाओं के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए बहुत जरूरी है. यह बैक्टीरिया के निर्माण को कम करके बैक्टीरियल वेजिनोसिस और मूत्र पथ के संक्रमण खतरे को रोकने में मदद करता है. अच्छी स्वच्छता प्रथाएं गंध को रोकती हैं, आराम को बढ़ावा देती हैं और त्वचा की जलन को कम करती हैं. उचित पीएच लेवल बनाए रखने और उचित मासिक धर्म उत्पादों का उपयोग करके, महिलाएं अपने योनि स्वास्थ्य की रक्षा कर सकती हैं और असुविधा को कम कर सकती हैं. इसके अलावा, स्वच्छता का अभ्यास करने से दाग का खतरा कम हो जाता है और मासिक धर्म चक्र स्वस्थ रहता है. मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता को प्राथमिकता देना महिलाओं के शारीरिक आराम को सुनिश्चित करता है, और उनके समग्र प्रजनन स्वास्थ्य को सुरक्षित रखने में मदद करता है. ऐसे में आज हम आपको 7 गलतियों के बारे में बताएंगे जो महिलाएं पीरीयड्स के दौरान करती है.

समय पर पैड या टैम्पोन न बदलना

समय पर पैड या टैम्पोन न बदलना

सबसे आम मासिक धर्म स्वच्छता गलतियों में से एक है पैड या टैम्पोन को बार-बार न बदलना. बहुत लंबे समय तक पैड या टैम्पोन पहनने से बैक्टीरिया का विकास हो सकता है, जिससे मूत्र पथ के संक्रमण (यूटीआई) और बैक्टीरियल वेजिनोसिस (बीवी) जैसे संक्रमण हो सकते हैं. इससे बचने के लिए, दिन के दौरान और रात में बिस्तर पर जाने से पहले हर 4-6 घंटे में अपना पैड या टैम्पोन बदलना चाहिए है.

सुगंधित उत्पादों का उपयोग करना

सुगंधित उत्पादों का उपयोग करना

कई महिलाएं मासिक धर्म के रक्त की गंध को नियंत्रित करने के लिए सुगंधित पैड, टैम्पोन और टैल्कम पाउडर का उपयोग करती हैं.  इन उत्पादों में ज्यादा रसायन होते हैं जो जलन और एलर्जी का कारण बन सकते हैं, खासकर संवेदनशील त्वचा वाले लोगों के लिए. ऐसे में बिना सुगंध वाले उत्पादों का उपयोग करना और उन्हें बार-बार बदलना उचित स्वच्छता बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है.

हाथ साफ रखें

हाथ साफ रखें

कीटाणुओं और बैक्टीरिया को फैलने से रोकने के लिए पैड या टैम्पोन बदलने से पहले और बाद में अपने हाथ धोना जरूरी है. इसे नज़रअंदाज़ करने से संक्रमण और बीमारियां हो सकती हैं, क्योंकि रक्त सूक्ष्मजीवों के विकास के लिए ये एक अच्छा माध्यम है. अपने मासिक धर्म उत्पादों को बदलने से पहले और बाद में हमेशा अपने हाथ साबुन और पानी से धोएं.

व्यक्तिगत स्वच्छता की अनदेखी करना

व्यक्तिगत स्वच्छता की अनदेखी करना

पीरियड्स के दौरान व्यक्तिगत स्वच्छता पर अतिरिक्त ध्यान देना जरूरी है.  नियमित रूप से स्नान करने से बचना, पसीने से तर या टाइट-फिटिंग अंडरवियर पहनना और अंतरंग क्षेत्रों को पर्याप्त रूप से न धोना बैक्टीरिया के पनपने के लिए वातावरण बना सकता है.

दोबारा प्रयोग में आने वाले उत्पादों को ठीक से साफ न करना

दोबारा प्रयोग में आने वाले उत्पादों को ठीक से साफ न करना

जबकि कपड़े के पैड या पीरियड कप जैसे पुन: प्रयोज्य मासिक धर्म उत्पाद पर्यावरण-अनुकूल विकल्प हैं, उन्हें उचित सफाई और रखरखाव की आवश्यकता होती है. निर्माता के निर्देशों का पालन न करने से बैक्टीरिया की वृद्धि और संक्रमण हो सकता है. हल्के साबुन और पानी का उपयोग करके या दिए गए विशिष्ट दिशानिर्देशों के अनुसार दोबारा उपयोग करने वाले उत्पादों को पूरी तरह से साफ और स्वच्छ करें.

पीरियड साइकल को नजरअंदाज करना

पीरियड साइकल को नजरअंदाज करना

अपनी अवधि पर नज़र रखना कई कारणों से महत्वपूर्ण है. यह आपको योजना बनाने में मदद करता है कि आपका मासिक धर्म कब शुरू होगा, ताकि आप यह सुनिश्चित कर सकें कि आपके पास मासिक धर्म उत्पाद उपलब्ध हैं. यह आपके चक्र की लंबाई और प्रवाह या लक्षणों में किसी भी बदलाव की निगरानी करने में भी आपकी मदद करता है. अपनी अवधि पर नज़र रखने की उपेक्षा करने से आश्चर्यजनक अवधि और अनावश्यक तनाव हो सकता है.

हाइड्रेटेड न रहना

हाइड्रेटेड न रहना

मासिक धर्म स्वच्छता सहित समग्र स्वास्थ्य के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी पीना आवश्यक है. हाइड्रेटेड रहने से योनि क्षेत्र की प्राकृतिक चिकनाई बनाए रखने में मदद मिलती है, योनि में सूखेपन की संभावना कम हो जाती है और असुविधा से बचाव होता है. प्रतिदिन कम से कम 8 गिलास पानी पीने का लक्ष्य रखें, या अगर आप शारीरिक गतिविधियां करते हैं तो इससे अधिक पीने का लक्ष्य रखें.

उचित मासिक धर्म स्वच्छता बनाए रखना हर महिला की भलाई के लिए महत्वपूर्ण है. इन सामान्य मासिक धर्म स्वच्छता गलतियों से बचकर, महिलाएं बेहतर आराम सुनिश्चित कर सकती हैं, संक्रमण के जोखिम को कम कर सकती हैं और एक स्वस्थ मासिक धर्म प्रवाह प्राप्त कर सकती हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!