Relationship : बेशुमार प्यार के लिए दिल दिमाग से ज्यादा Love Hormone है जिम्मेदार, बढ़ाने के जानें टिप्स

Love Hormone

Relationship : ऑक्सीटोसिन ( Oxytocin) हॉर्मोन सामाजिक बंधनों, प्रेमी-प्रेमिका के बीच संबंधों और मां-बच्चे के बीच संबंधों को स्थायी बनाने में मदद करता है. इसे “प्रेम हॉर्मोन” के नाम से भी जाना जाता है.

Love Hormone

जब हम किसी व्यक्ति से प्यार करते हैं या साथी के साथ समय बिताते हैं, तो हमारे शरीर में ऑक्सीटोसिन के स्तर में बढ़ोतरी होती है, जो हमें आत्मिक संतुष्टि महसूस करने में मदद करता है.

Love Hormone

नियमित योग करने से हॉमोन लेवल सही रहता है. योग ऑक्सीटोसिन उत्पादन को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. दैनिक ध्यान अभ्यास तनाव और चिंता को कम करने के साथ आपके मूड को बेहतर बनाता है.

Love Hormone

संगीत सुनने से आपके मूड में सुधार होता है. यह सामाजिक बंधन बनाने की क्षमता को बेहतर बनाने में भी मदद करता है. रिसर्च में यह भी पता चला है कि इसका एक प्रभाव ऑक्सीटोसिन से भी जुड़ा हुआ है संगीत आपके शरीर में ऑक्सीटोसिन के स्तर को बढ़ाने में मदद कर सकता है

Love Hormone

ओमेगा 3 फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर चिया सीड्स ऑक्सीटोसिन को भी बढ़ावा देता है. कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने में मदद करने के साथ चिया सीड्स ऑक्सीटोसिन लेवल को बढ़ाने में भी कारगार है.

Love Hormone

टेंशन और ड्रिपेशन जैसे मेंटल प्रॉब्लम्स से बचने के लिए केला अच्छा खाद्य पदार्थ है. इसमें मौजूद मैग्नेशियम ऑक्सीटोसिन को रिलीज करने में सहायक होते हैं.

Love Hormone

किसी के दिन को ख़ुशनुमा बनाने का सरल कार्य आपका उत्साह बढ़ा सकता है और आपमें सकारात्मक भावनाओं को भी बढ़ावा दे सकता है. एक दूसरे को खास होने का एहसास दिलाएं.

Love Hormone

प्यार से गले लगना, हाथ पकड़ना ये सभी चीजें कारगर साबित हो सकती हैं. इसलिए अपने साथी और अपनों से लंबे समय तक गले मिलने के लिए कुछ पल निकालें.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!