China Wolf Warrior Diplomat : चीन के ‘वुल्फ वॉरियर’ डिप्लोमेट का तबादला, भारत के खिलाफ जमकर उगलता था जहर – china wolf warrior diplomat zhao lijian transferred to new role new foreign minister

बीजिंग : चीन के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता झाओ लिजियान को मंत्रालय के सीमा और महासागर मामलों के विभाग में ट्रांसफर कर दिया गया है। लिजियान को विशेष रूप से अमेरिका और अन्य देशों के खिलाफ आक्रामक बयानों के लिए ‘वुल्फ वॉरियर’ राजनयिक के रूप में जाना जाता है। साल 2019 में चीनी विदेश मंत्रालय का प्रवक्ता नियुक्त होने से पहले, 50 वर्षीय झाओ ने पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद में चीनी दूतावास में उप राजदूत के रूप में कार्य किया था।

हालांकि उनके ट्रांसफर के बारे में फिलहाल कोई आधिकारिक घोषणा नहीं हुई है। लेकिन उनका नाम चीनी विदेश मंत्रालय की वेबसाइट पर प्रवक्ताओं की सूची से हटाकर, सीमा व महासागर मामलों से संबंधित विभाग के उप महानिदेशक के रूप में जोड़ा गया है। यह विभाग मुख्य रूप से भारत-चीन सीमा सहित भूमि और महासागरीय सीमाओं से संबंधित चीन के दावों और समझौतों से संबंधित है।

China Taiwan War: ताइवान युद्ध में मारे जाएंगे 10 हजार चीनी सैनिक, हर तरफ होंगी बस लाशें! रिपोर्ट में भविष्‍यवाणी

चीन में नए विदेश मंत्री की नियुक्ति

गौरतलब है कि उनका तबादला मौजूदा मंत्री वांग यी की जगह किन गेंग के नए विदेश मंत्री के रूप में नियुक्ति के दौरान हुआ है। गेंग फिलहाल अमेरिका में चीन के राजदूत हैं। राष्ट्रपति शी जिनपिंग के करीबी माने जाने वाले गेंग ने अमेरिका से अपने विदाई संदेश में कहा कि उनकी प्राथमिकता चीन और अमेरिका के बीच तनावपूर्ण संबंधों को सुधारना है। 2019 में चीनी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में कार्यभार संभालने वाले लिजियान ने मार्च 2020 में अमेरिकी सेना पर चीन में कोरोना वायरस लाने का आरोप लगाते हुए ट्वीट करके सुर्खियां बटोरी थीं।

‘इंटरनेट सेलिब्रिटी डिप्लोमेट’

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता के रूप में वह कई बार भारत के खिलाफ जहर उगल चुके हैं। 2020 के बाद उनके ट्विटर पर फॉलोअर्स तेजी से बढ़ गए थे। चीन में ट्विटर प्रतिबंधित है और वर्चुअल प्राइवेट नेटवर्क सॉफ्टवेयर से इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। उस समय चीन वायरस के प्रकोप का सामना कर रहा था। यह वायरस सबसे पहले चीन के वुहान में ही फैला था, जिसके बाद इसने पूरी दुनिया को अपनी चपेट में ले लिया था। इंटरनेट पर अमेरिका को जवाब देने की वजह से उन्हें ‘इंटरनेट सेलिब्रिटी डिप्लोमेट’ कहा जाता था।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!