Earth Sun Distance : सूर्य के सबसे पास होगी पृथ्वी, साल में एक बार आता है ऐसा मौका, इतने करीब से टकरा सकता है सौर तूफान – earth to reach closest point to the sun may hit by solar storm know what is perihelion

वॉशिंगटन : पृथ्वी की कक्षा में पेरीहीलियन (Perihelion) वह बिंदू होता है जिस पर पृथ्वी सूर्य के सबसे नजदीक होती है। यह घटना साल में एक बार होती है और इस साल आज पृथ्वी सूर्य के निकटतम बिंदु पर होगी। 4 जनवरी 2023 को भारतीय समयानुसार रात 9:47 बजे यह घटना होगी। इस दौरान पृथ्वी का केंद्र सूर्य के केंद्र से 147,098,925 किलोमीटर दूर होगा जो 0.9833 एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट्स (AU) के बराबर होगा। 1 एस्ट्रोनॉमिकल यूनिट पृथ्वी और सूर्य के बीच की औसत दूरी है। इसका इस्तेमाल सौर मंडल के भीतर अध्ययन करते समय खगोलविद माप की एक मानक इकाई के रूप में करते हैं।

पेरीहीलियन के दौरान पृथ्वी अपनी कक्षा में सूर्य के सबसे नजदीक होती है लेकिन यह वह समय भी होता है जब पृथ्वी सबसे अधिक ठंडी होती है। यह विरोधभासी लग सकता है लेकिन यह वास्तव में पृथ्वी के अपनी धुरी पर 23.44 डिग्री झुकाव के कारण होता है। यही झुकाव साल के अलग-अलग समय में दोनों गोलार्द्ध को मिलने वाली धूप और अलग-अलग ऋतुओं का कारण बनता है।

Comet C/2022 E3 : धरती के करीब से गुजरेगा विशालकाय धूमकेतु, घर की छत से भी दिखेगा नजारा, पीढ़ियों में एक बार आता है ऐसा मौका

पृथ्वी के झुकाव का क्या असर पड़ता है?

उत्तरी गोलार्द्ध में दिसंबर में ही सर्दियों की शुरुआत हो गई थी। इस दौरान दिन छोटे और रातें लंबी होती हैं और दिन में सूर्य आकाश में कम दिखाई देता है। वहीं दक्षिणी गोलार्द्ध में यह गर्मियों की शुरुआत का समय है। वर्तमान में उत्तरी गोलार्द्ध सूर्य से दूर और दक्षिणी गोलार्द्ध सूर्य की ओर झुका हुआ है। हालांकि दक्षिणी गोलार्द्ध का ज्यादातर हिस्सा समुद्र से बना हुआ है जो भारी मात्रा में अतिरिक्त गर्मी को अवशोषित करता है।

धरती के चुंबकीय क्षेत्र में दाखिल होगा सौर तूफान

धरतीवासी जब सूर्य से निकटतम बिंदु पर होंगे तब कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) नामक सौर कणों का तूफान धरती के चुंबकीय क्षेत्र में प्रवेश करेगा। यह टक्कर एक मामूली जी1-क्लास के जियोमैग्नेटिक तूफान को ट्रिगर कर सकती है। यह रेडियो ब्लैकआउट का कारण बन सकता है और धरती पर रंगीन अरोरा देखने को मिल सकती हैं। पृथ्वी आगामी 6 जुलाई को सूर्य से अपने दूरस्थ बिंदु पर होगी।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!