News About Charles Sobhraj: चार्ल्स शोभराज की रिहाई में एक दिन की देरी, नेपाल से कहां भेजा जाएगा यह कुख्यात बिकिनी किलर – where will charles sobhraj be extradited from nepal after release

काठमांडू: भारतीय और वियतनामी माता-पिता के फ्रांसीसी संतान चार्ल्स शोभराज को नेपाल की जेल में और एक दिन गुजारना होगा, क्योंकि आव्रजन अधिकारियों ने कुख्यात सीरियल किलर के रहने का इंतजाम करने में अक्षमता जताई है। उच्चतम न्यायालय के आदेश के अनुसार शोभराज को जेल से रिहाई के बाद प्रत्यर्पित किए जाने की संभावना है। न्यायमूर्ति सपना प्रधान मल्ला और न्यायमूर्ति तिलक प्रसाद श्रेष्ठ की संयुक्त पीठ ने बुधवार को 78-वर्षीय शोभराज को जेल से रिहा करने का आदेश दिया।

इस कारण चार्ल्स शोभराज की रिहाई में हुई देरी
शोभराज के वकील गोपाल शिवकोटी चिंतन ने बताया कि हालांकि जेल से उनकी रिहाई की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं, लेकिन उन्हें आव्रजन विभाग को सौंपा जाना है। आव्रजन अधिकारियों ने शुक्रवार तक जेल से उनकी रिहाई टालने को कहा है, क्योंकि उन्हें (अधिकारियों) उनके (शोभराज) लिए रहने की व्यवस्था करनी है।

2003 से नेपाली जेल में सजा काट रहा है शोभराज
द बिकिनी किलर और द सर्पेंट के नाम से कुख्यात शोभराज 1975 में नेपाल में अमेरिकी महिला कोनी जो ब्रोंजिच की हत्या के दोष में 2003 से काठमांडू जेल में उम्रकैद की सजा काट रहा था। वहीं, 2014 में शोभराज को कनाडाई नागरिक लॉरेंन कैरी की हत्या का दोषी करार देते हुए उम्रकैद की दूसरी सजा सुनाई गई। नेपाल में उम्रकैद का सामान्य अर्थ 20 साल का कारावास होता है।

किस देश भेजा जाएगा चार्ल्स शोभराज
चार्ल्स शोभराज के पास फ्रांस की नागरिकता है। ऐसे में ज्यादा संभावना है कि उसे नेपाल की जेल से रिहा करने के बाद फ्रांस भेजा जा सकता है। इसके लिए नेपाली अधिकारियों ने फ्रांसीसी सरकार से भी संपर्क किया है। फ्रांस ने अपने नागरिक को वापस लेने में भी सहमति जताई है। फ्रांस में शोभराज के खिलाफ कोई मामला दर्ज नहीं है। ऐसे में नेपाल से निकलने के बाद उसे फ्रांसीसी सरकार के किसी सुरक्षित ठिकाने पर रखा जा सकता है।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!