चिकन टिक्का मसाला की खोज करने वाले अहमद असलम अली का निधन

इस्लामाबाद: चिकन टिक्का मसाले का आविष्कार करने वाले पाकिस्तानी मूल के अहमद असलम अली का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया है। चिकन टिक्का मसाला ब्रिटेन का पसंदीदा व्यंजन है। जिसे सीटीएम के नाम से भी जाना जाता है। मिस्टर अली के नाम से प्रसिद्ध असलम का 77 वर्ष की आयु में निधन हो गया और उनके पांच बच्चे हैं। असलम के निधन की खबर स्काटलैंड के ग्लासगो में स्थित उनके शीश महल रेस्तरां ने दी है। असलम ने 1964 में इस रेस्तरां को खोला था। रेस्तरां द्वारा फेसबुक पर असलम के निधन को लेकर एक पोस्ट किया गया। जिसमें लिखा था, आईआरपी मिस्टर अली, मिस्टर अली का आज सुबह निधन हो गया.. हम सभी उनके निधन से बेहद दुखी हैं।

रिपोर्ट के अनुसार, अहमद असलम अली ने एक इंटरव्यू के दौरान कहा था कि उन्होंने 1970 के दशक में एक ग्राहक की शिकायत के बाद पहली बार चिकन टिक्का मसाला बनाया था। चिकन टिक्का मसाला पहली बार उनके ही रेस्तरां में बनाया गया था जब एक ग्राहक ने चिकन टिक्का खाते वक्त सॉस ऑर्डर किया और कहा कि चिक्कन टिक्का काफी सूखा है।

द गार्डियन के मुताबिक, असलम ने इंटरव्यू के दौरान कहा था कि हमने सोचा कि बेहतर होगा कि हम चिकन को किसी सॉस के साथ पकाएं। इसलिए हमने चिकन टिक्का को सॉस के साथ पकाया, जिसमें दही, क्रीम और मसाले होते हैं। इस डिश को हमारे ग्राहकों के स्वाद के अनुसार तैयार किया जाता है। आमतौर पर वे गर्म करी नहीं लेते हैं, इसलिए हम इसे दही और मलाई के साथ पकाते हैं। इसी तरह चिकन टिक्का मसाला का अविष्कार हुआ और देखते ही देखते चिकन टिक्का मसाला पूरी दुनिया में मशहूर हो गया।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in