time magazine, यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की बने TIME पर्सन ऑफ द ईयर, एलन मस्क और जिनपिंग भी थे फाइनल में – time person of the year 2022 volodymyr zelensky ukraine president

वॉशिंगटन: यूक्रेन के राष्ट्रपति व्लादिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) को टाइम मैग्जीन ने पर्सन ऑफ द ईयर 2022 चुना है। दुनिया की प्रतिष्ठित पत्रिकाओं में से एक टाइम मैग्जीन की ओर से यह पुरस्कार उस व्यक्ति को दिया जाता है, जिसने पिछले एक साल में दुनिया पर सबसे अधिक प्रभाव डाला। इस पुरस्कार के अन्य फाइनलिस्ट में ईरान के प्रदर्शनकारी, चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग और अमेरिकी सुप्रीम कोर्ट शामिल था। पत्रिका के संपादन के कहा कि ये निर्णय बेहद स्पष्ट था।

संपादक एडवर्ज फेलसेंथल ने लिखा, ‘ऐसी दुनिया में जो अलग-अलग मुद्दों पर बंटी हैं वह इस मुद्दे पर साथ है।’ उन्होंने कहा कि यह अवार्ड सिर्फ जेलेंस्की को ही नहीं, बल्कि यूक्रेन की आत्मा को दिया गया है। इसमें इवगेन क्लोपोटेंको जो एक रसोइया हैं, जैसे लोग शामिल हैं। जिन्होंने यूक्रेन के हजारों लोगों को मुफ्त में भोजन और दवाई दी। क्लोपोटेंको को रूस ने कैद कर लिया और तीन महीने बाद रिहा कर दिया। पत्रिका ने कहा कि जेलेंस्की ने यूक्रेन के लोगों को प्रेरित कियाऔर रूसी आक्रमण का विरोध करने के लिए उनके साहस को दुनिया में मान्यता दिलाई।

इन्हें भी मिला पुरस्कार
मैग्जीन की ओर से कहा गया, ‘जेलेंस्की की सफलता इस तथ्य पर निर्भर है कि साहस संक्रामक है।’ पत्रिका के कवर पर ब्रिटिश ट्रॉमा सर्जन डेविड नॉट की तस्वीर भी है, जो युद्ध में घायल लोगों की मदद करने यूक्रेन गए थे। ईरान में महिलाएं टाइम के 2022 हीरो ऑफ द ईयर रहीं और के-पॉप बैंड ब्लैकपिंक को टाइम एंटरटेनर ऑफ द ईयर के रूप में मान्यता दी गई। अमेरिकी बेसबॉल खिलाड़ी आरोन जज को एथलीट ऑफ द ईयर और मलेशियाई अभिनेत्री मिशेल योह को आइकॉन ऑफ द ईयर चुना गया है।

पहले ये रह चुके हैं पर्सन ऑफ द ईयर
एलन मस्क पिछले साल के पर्सन ऑफ द ईयर विजेता थे। वह एक बार फिर फाइनलिस्ट थे। 2021 में उनकी इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला दुनिया की सबसे मूल्यवान कार निर्माता बन गई। टाइम मैग्जीन के कवर पर छपना एक बड़ी प्रतिष्ठा मानी जाती है। जर्मनी के पूर्व तानाशाह एडोल्फ हिटलर को 1938 में कवर पर छापा गया था। मैग्जीन के कवर पर 2007 में रूसी राष्ट्रपति पुतिन भी छप चुके हैं।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!