ट्रेन से रूस पहुंचे उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन, जानें इसकी खासियत

उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग उन मंगलवार को रूस पहुंच चुके हैं जहां रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन से उनकी मुलाकात हुई. उत्तर कोरिया के परमाणु-सक्षम हथियारों और युद्ध सामग्री कारखानों की जिम्मेदारी संभालने वाले शीर्ष सैन्य अधिकारी भी किम के साथ रूस पहुंचे हैं. इस यात्रा से यूक्रेन में जारी युद्ध के मद्देनजर रूस के संभावित हथियार सौदे को लेकर पश्चिमी देशों की चिंताएं बढ़ गई हैं.
Kim Jong Un in Russia

उत्तर कोरिया की आधिकारिक समाचार एजेंसी ने बताया कि किम देश की राजधानी प्योंगयांग से रविवार को अपनी निजी ट्रेन में सवार हुए और उनके साथ सत्तारूढ़ दल, सरकार और सेना के सदस्य थे. दक्षिण कोरिया के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता जियोन हा ग्यू ने मीडिया को जानकारी दी कि दक्षिण कोरिया की सेना का आकलन है कि किम की ट्रेन मंगलवार तड़के किसी समय रूस में दाखिल हुई. उन्होंने यह नहीं बताया कि उनकी सेना को जानकारी कैसे मिली.

Kim Jong Un latest photo

रूस पहुंचे किम के प्रतिनिधिमंडल में उत्तर कोरिया की विदेश मंत्री चो सन हुई और ‘कोरियन पीपुल्स आर्मी’ मार्शल री प्योंग चोल और पाक जोंग चोन समेत उनके शीर्ष सैन्य अधिकारियों के शामिल होने की संभावना जताई जा रही है. जापानी प्रसारणकर्ता ‘टीबीएस’ ने अज्ञात रूसी क्षेत्रीय अधिकारियों का हवाला देते हुए बताया कि किम की ट्रेन सीमा पार कर सीमावर्ती शहर खासन पहुंची.

Kim Jong Un in Russia/ kim with vladimir putin

आपको बता दें कि रूस सरकार की वेबसाइट पर सोमवार को एक संक्षिप्त बयान में बताया गया था कि किम पुतिन के निमंत्रण पर ‘‘आगामी दिनों’’ में रूस की यात्रा करेंगे. केसीएनए ने कहा था कि नेताओं के बीच मुलाकात होगी, लेकिन उसने यह नहीं बताया था कि नेता कब और कहां मिलेंगे. रूसी समाचार एजेंसी ‘तास’ के अनुसार, बैठक का संभावित स्थान पूर्वी रूस में स्थित शहर व्लादिवोस्तोक है, जहां पुतिन बुधवार तक चलने वाले एक अंतरराष्ट्रीय कार्यक्रम में भाग लेने के लिए सोमवार को पहुंचे हैं. साल 2019 में पुतिन ने इसी स्थान पर किम से पहली बार मुलाकात की थी.

Kim Jong Un photo

अमेरिकी अधिकारियों के अनुसार, पुतिन हथियारों के घटते भंडार को फिर से भरने के लिए उत्तर कोरियाई तोपों और अन्य गोला-बारूद की अधिक आपूर्ति हासिल करने पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं. अधिकारियों ने कहा कि पुतिन यूक्रेन के जवाबी हमलों को शांत करना चाहते हैं और दिखाना चाहते हैं कि वह एक लंबे युद्ध को चलाने में सक्षम हैं. ऐसा होने पर अमेरिका और उसके साझेदारों पर बातचीत को आगे बढ़ाने के लिए अधिक दबाव पड़ सकता है क्योंकि पिछले 17 महीनों में यूक्रेन को उन्नत हथियारों की भारी भरकम खेप भेजने के बावजूद लंबे संघर्ष के खत्म होने के संकेत नहीं मिले हैं.

Kim Jong Un with army

विश्लेषकों का कहना है कि उत्तर कोरिया के पास संभवतः सोवियत डिज़ाइन पर आधारित लाखों तोप के गोले और रॉकेट हैं, जिससे रूसी सेना को मदद मिलने की संभावना है.

Kim Jong-un

सरकारी मीडिया के द्वारा कुछ तस्वीरें जारी की गई है जिसमें नजर आ रहा है कि सैन्य सम्मान गार्ड और वहां मौजूद लोग गहरे रंग के सूट और रंग-बिरंगे परिधान में हैं. भीड़ को फूल और झंडे लहराते हुए नजर आ रही है. जब किम गहरे हरे रंग की ट्रेन में चढ़ रहे थे, उस वक्त की ये तस्वीरें हैं.

Kim Jong Un train

खबरों की मानें तो ट्रेन बख्तरबंद है और अन्य विशेष उपकरण इसमें ले जाया गया है. समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि किम जोंग उन की ट्रेन, वही ट्रेन है जो उनके पिता और दादा इस्तेमाल करते थे. इसमें आलीशान चमड़े के सोफे और कॉन्फ्रेंस रूम के साथ 21 बुलेटप्रूफ गाड़ियां हैं. किम जोंग उन की इस ट्रेन के बारे में बताया जाता है कि बख्तरबंद ट्रेन में विमान की तरह की कई सुविधाएं हैं. ट्रेन विमान से अधिक सुरक्षा और विलासिता प्रदान करती है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in