अमेरिकी राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई है कि इजराइल-हमास के बीच युद्ध विराम सोमवार तक हो सकता है.

अमेरिकी राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई है कि इजराइल-हमास के बीच युद्ध विराम सोमवार तक हो सकता है.

Israel Hamas War: अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही इजराइल-हमास के बीच जारी युद्ध खत्म हो जाएगा. दोनों देशों के बीच युद्ध विराम होने की जो बाइडेन ने उम्मीद जताई है. बाइडेन ने कहा कि उनके सलाहकारों ने कहा है कि युद्ध विराम के काफी करीब पहुंच गए हैं.  मीडिया से बात करते हुए अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि उन्हें उम्मीद है कि 4 मार्च तक शांति बहाल हो सकती है. दरअसल बाइडन सोमवार को न्यूयॉर्क में एक आइसक्रीम की दुकान पर हास्य अभिनेता सेठ मेयर्स के साथ मौजूद थे. इस दौरान मीडिया के सवालों का जवाब देते हुए उन्होंने यह बात कही.

Israel Hamas War: 4 मार्च तक हो सकता है युद्ध विराम- जो बाइडेन

4 मार्च तक इजराइल और हमास के बीच युद्ध विराम हो सकता है. राष्ट्रपति जो बाइडेन के इस बयान के बाद एक वरिष्ठ अमेरिकी अधिकारी ने भी कहा कि कैदियों की रिहाई को लेकर फिलिस्तीन ने थोड़ी ढील बरती है, जिससे उम्मीद की जा सकती है कि आने वाले दिनों में युद्ध विराम की राह आसान होगी. गौरतलब है कि इससे पहले हमास की ओर से इजराइली नागरिकों की रिहाई की पेशकश पर इजराइल ने एक सप्ताह के लिए युद्ध विराम घोषित कर दिया था. इस दौरान इजराइल ने जेल में बंद फिलिस्तीनी नागरिकों को छोड़ा गया था, वहीं हमास ने भी करीब 143 इजरायली बंधकों को रिहा किया था. हालांकि, एक सप्ताह के बाद युद्ध फिर से शुरू हो गया था.

Israel Hamas War: इजराइल सेना बना रही है गाजा पर हमले की योजना

अमेरिकी राष्ट्रपति ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही इजराइल और हमास के बीच युद्ध विराम हो सकता है. इससे पहले इजराइली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के ऑफिस से बयान आया था कि इजराइली सेना ने गाजा के सबसे दक्षिणी शहर रफह में जमीनी हमले से जुड़ी अपनी योजना को युद्ध कैबिनेट में पेश किया है. रफह की सीमा मिस्र से लगती है और इस शहर में 14 लाख लोग हैं. रफह में विस्थापितों को रखने के लिए बड़ी संख्या में तम्बू शिविर स्थापित किये गये हैं. अगर इजराइल रफह पर हमले करता है तो युद्ध शांत होने की बजाए और भड़क सकता है.

Israel Hamas War: इजराइल ने हिजबुल्लाह के ठिकानों पर किया हमला

इजराइली सेना ने सोमवार को दावा किया कि उसकी वायुसेना  ने लेबनान के काफी अंदर तक जाकर उग्रवादी हिजबुल्लाह समूह के ठिकानों पर हमले कर रही है. सेना ने दावा किया है कि इन हमलों में दो लोगों की मौत हो गयी. बता दें, लेबनान के बालबेक के पास हवाई हमले तब हुए जब हिज्बुल्लाह ने दावा किया था कि उसके लड़ाकों ने सोमवार को दक्षिणी लेबनान के एक प्रांत में उसके गढ़ पर एक इजरायली ड्रोन को मार गिराया है. इस बीच इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने अपने एक बयान में कहा है कि गाजा पट्टी में हमास के साथ संघर्ष विराम होने के बावजूद लेबनान के हिज्बुल्लाह पर हमले तेज किये जाएंगे. गौरतलब है कि इजराइल और हमास के बीच सात अक्टूबर को युद्ध शुरू होने के बाद से ही आतंकी संगठन हिजबुल्लाह सीमा पर इजराइली सैनिकों के साथ गोलीबारी कर रहा है. भाषा इनपुट से साथ

Also Read: Paytm: पेटीएम पेमेंट बैंक के चेयरमैन पद से विजय शेखर शर्मा ने दिया इस्तीफा, निदेशक मंडल का पुनर्गठन