Cricket World Cup 2023: भारत-ऑस्ट्रेलिया का मैच देखने जा रहे हैं चेन्नई तो इन फूड्स को जरूर उठाएं लुत्फ

भारत का पहला वर्ल्ड कप मैच 8 अक्टूबर को चेन्नई में ऑस्ट्र्रेलिया के खिलाफ खेला जाएगा. इस मैच को शुरू होने में अब 24 घंटे से भी कम का वक्त बचा है. आपको बता दें चेन्नई खान पान के लिए भी काफी मशहूर है. साउथ इंडिया का इडली डोसा काफी प्रसिद्ध है. यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि चेन्नई में इडली डोसा के अलावा क्या क्या खाया जा सकते हैं

चेन्नई में मुरुकु

चेन्नई की सड़कों पर बिकने वाला एक डीप फ्राई, कुरकुरे स्नैक, मुरुक्कू चावल के आटे, नमक, बेसन और जीरा का उपयोग करके बनाया जाता है. स्नैक्स को कॉइल के आकार में बनाया जाता है और चाय के साथ परोसा जाता है.

उथप्पम

उत्तपम उसी प्रकार की डिश होती है जिस प्रकार से डोसा होता है, हालांकि है उसकी तुलना में थोड़ी ज्यादा पतली होती है और इसको बीच में से सब्जियों के साथ भरा जाता है. इसके अलावा इसको सांभर और चटनी के साथ सर्व किया जाता है.इसकी मुख्य तैयार दो प्रकार की डिश होती है जिन्हें घी उत्थपम और दही उत्थपम के रूप में जाना जाता है.

पुट्टु

पुट्टु दक्षिण भारत का एक प्रसिद्ध नाश्ता है. पुट्टू बनाने के लिए चावल को पिसा हुआ और बेलनाकार आकार के बर्तन में उबाला जाता है. इसके बाद पुट्टू को घिसे हुए नारियल के साथ तैयार किया जाता है और मीठे पकवान या करी के साथ परोसा जाता है. परोसा जाने वाला मीठा व्यंजन या तो केला या पाम चीनी होती है. कुछ जगहों पर पुट्टी के साथ दाल, छोले, मछली और मटन से बनी करी परोसी जाती है. यह चेन्नई के सबसे पसंदीदा स्ट्रीट फूड में से एक है.

भज्जी

उत्तरी भारत में जिस चीज को पकोड़े के नाम से जाना जाता है उसे ही दक्षिण भारत में भज्जी के रूप में जाना जाता है. हालांकि दक्षिण भारत के कई बड़े महानगरों में भज्जी एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड के रूप में प्रसिद्ध है परंतु चेन्नई में यह कुछ खास है,अलग-अलग प्रकार की चटनी बनाने में वहां के स्थानीय निवासियों की महारत इस डिस को चेन्नई के लिए और अधिक लोकप्रिय बना देती है.

कौथु पराठा

बिस्कुट बनाने में जिस तरह के महीन और पिसे हुए गेहूं का इस्तेमाल होता है,ठीक उसी प्रकार के गेहूं के माध्यम से बनाए जाने वाला यह पराठा उत्तरी भारत में बनने वाले लच्छा पराठा के समान ही होता है. अलग तरह का स्वाद लाने के लिए इस पराठे के साथ में अंडा, सब्जी या फिर नॉन वेज भी मिलाया जाता है. हालांकि एक समय में यह एक लोकप्रिय स्ट्रीट फूड हुआ करता था, परंतु वर्तमान में इसकी मांग कम होने के कारण यह आपको केवल स्ट्रीट फूड को बढ़ावा देने वाले और स्थानीय कल्चर को बचाने में सक्रिय रेस्टोरेंटस में ही मिलता है.

वड़ा

वड़ा गोल डोनट आकार के डीप तले हुए पकौड़े होते है. यह खाने मे काफी कुरकुरे होते है. ये नारियल की चटनी या सांभर के साथ काफी स्वादिष्ट लगते है. ये उड़द की दाल से बनाये जाते है.

जिगरठंडा

चेन्नई का खास पेय पदार्थ जिगरथंडा, जिसका शाब्दिक अर्थ है ‘ठंडा दिल’ गर्मियों के दौरान चेन्नई में काफी लोकप्रिय ठंडा और ताज़ा पेय है. पेय मदुरै में उत्पन्न हुआ था और धीरे-धीरे युवा पीढ़ी के बीच लोकप्रिय हो गया. सड़क किनारे स्टालों पर परोसे जाने वाले, ये पेय चेन्नई की भीषण गर्मी को मात देने के लिए एकदम सही है.

इडियप्पम

इडियप्पम एक ब्रेकफास्ट डिश है जिसे लोग अक्सर रोड साइड खाना पसंद करते हैं. ये डिश राइस नूडल से बनाई जाती है और इसमें बेहतरीन मसालों का मिश्रण आपकी सुबह को रंगीन बना सकता है. इस डिश को चावल के आटे से बने नूडल्स मसालों से गार्निश करके खिलाए जाते हैं.

कुझी पनियाराम

यह डिश चावल का आटा और उड़द की दाल से तैयार किया जाता है. आप अपने पसंद के अनुसार इसे मीठा या नमकीन का स्वाद ले सकते हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in