Health: ज्यादातर Socks पहनना भी हो सकता है नुकसानदेह, जाने इससे होने वाली चार समस्याएं

मोजो से होने वाली परेशानी

आपने शायद देखा होगा कि कभी-कभी आपके मोज़े आपकी एड़ियों पर लाल रंग की छाप छोड़ सकते हैं. यदि ऐसा केवल एक या दो बार होता है, तो यह संकेत हो सकता है कि मोज़ों को फिसलने से बचाने वाली इलास्टिक बहुत मजबूत है, लेकिन अगर आपके मोज़े के निशान सामान्य हैं, तो यह एक संकेत है जिसका उपयोग आपका शरीर आपको यह बताने के लिए कर रहा है कि कुछ गलत हो सकता है. आइए जानते हैं सॉक्स पहनने से होने वाली समस्याओं के बारे में.

उच्च रक्तचाप

यदि आप पैरों में सूजन की परेशानी महसूस कर रहे हैं, तो इसका कारण आपके निचले पैरों में जमा हो रहा अतिरिक्त तरल पदार्थ हो सकता है. आमतौर पर, यह अपने आप में दर्दनाक नहीं होता है, लेकिन मोज़े पहनने से असहजता महसूस हो सकती है. उच्च रक्तचाप द्रव प्रतिधारण के कारण होता है और हृदय के लिए पूरे शरीर में रक्त का परिवहन करना कठिन बना देता है. शरीर तरल पदार्थ को पकड़कर प्रतिक्रिया करता है जो आमतौर पर पैरों और पैरों में जमा हो जाता है.

वैरिकाज – वेंस

जब आपके पैरों की नसें कमजोर हो जाती हैं, तो वे आपके हृदय में रक्त को जल्दी से वापस नहीं भेज पाती हैं. रक्त फिर आपके पैर की नसों में जमा हो जाता है और दर्दनाक सूजन का कारण बनता है. यह स्थिति वैरिकाज़ नसों में योगदान देने वाले कारकों में से एक है. यदि आपको नियमित रूप से मोज़े के निशान मिल रहे हैं, तो हो सकता है कि आपका शरीर आपको संकेत भेजने की कोशिश कर रहा हो कि आपकी नसें रक्त को आपके हृदय तक वापस प्रवाहित नहीं होने देती हैं.

डिहाइड्रेशन

यदि आपके शरीर को पर्याप्त पानी नहीं मिलता है, तो यह आपकी रक्त वाहिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है. क्षतिग्रस्त नसें छोटे-छोटे रिसाव बनाना शुरू कर सकती हैं, जो आसपास के ऊतकों में तरल पदार्थ जमा होने देती हैं. इस द्रव को एकत्र करने के सामान्य स्थान टखनों और पैरों के आसपास हैं. आपकी एड़ियों के आसपास दिखाई देने वाले मोज़े के निशान यह संकेत दे सकते हैं कि आपका शरीर निर्जलित है.

दवा से होने वाले दुष्प्रभाव

कुछ दवाएं भी निचले पैर में सूजन का कारण बन सकती हैं. कुछ प्रकार की अवसादरोधी दवाएं और रक्तचाप की दवाएं पैरों में सूजन की अप्रिय अनुभूति का कारण बन सकती हैं. कुछ प्रकार के गर्भनिरोधक भी एक महिला के शरीर में हार्मोन के स्तर को बदल सकते हैं और जल प्रतिधारण और पैर में सूजन का कारण बन सकते हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!