पाकिस्तान : PM पद से आज इस्तीफा देंगे शहबाज शरीफ! कौन होगा देश का नया प्रधानमंत्री?

Pakistan PM Shehbaz Sharif : पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ देश में अगले आम चुनाव का मार्ग प्रशस्त करने के लिए राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से नेशनल असेंबली भंग करने की बुधवार को औपचारिक सिफारिश करेंगे. संसद के निचले सदन का पांच साल का कार्यकाल 12 अगस्त को समाप्त होगा. शरीफ ने इस्लामाबाद में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंगलवार को कहा था, ‘मौजूदा सरकार का कार्यकाल पूरा होने पर मैं नेशनल असेंबली भंग करने के लिए राष्ट्रपति को बुधवार को पत्र लिखूंगा और इसकी सिफारिश करूंगा. इसके बाद एक अंतरिम सरकार सत्ता संभालेगी.’

48 घंटे बाद वह स्वत: भंग हो जाएगी

राष्ट्रपति अल्वी या तो असेंबली को भंग करने के लिए तुरंत अधिसूचना जारी कर सकते हैं और अगर वह ऐसा नहीं करते हैं तो 48 घंटे बाद वह स्वत: भंग हो जाएगी. यह दूसरी बार है जब राष्ट्रपति अल्वी असेंबली को भंग करेंगे. इससे पहले पिछले साल अप्रैल में तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान ने इसे भंग करने की सिफारिश की थी. अल्वी ने इसे भंग करने का आदेश दे दिया था, लेकिन बाद में उच्चतम न्यायालय ने इस फैसले को पलट दिया था. ‘डॉन’ अखबार की खबर के अनुसार, संघीय मंत्रिमंडल की एक अंतिम बैठक भी की जाएगी, जिसमें प्रधानमंत्री पिछले साल अप्रैल के बाद से किए गए अपनी सरकार के कार्यों का विवरण देंगे.

नेशनल असेंबली का विदाई सत्र दोपहर दो बजे आयोजित

‘एक्सप्रेस ट्रिब्यून’ की खबर के अनुसार, नेशनल असेंबली का विदाई सत्र दोपहर दो बजे आयोजित किया जाएगा और इस दौरान प्रधानमंत्री असेंबली को संबोधित करेंगे. कैबिनेट बैठक और विदाई सत्र के बाद प्रधानमंत्री असेंबली को भंग करने की सिफारिश राष्ट्रपति को पेश कर सकते हैं. इसके साथ ही वह कार्यवाहक प्रधानमंत्री की नियुक्ति के संबंध में अंतिम दौर की बातचीत के लिए विपक्षी नेता राजा रियाज से भी मिल सकते हैं.

PM शरीफ संसद भंग करने के लिए राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से करेंगे सिफारिश

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ समय से पहले बुधवार को नेशनल असेंबली (संसद) भंग करने के लिए राष्ट्रपति आरिफ अल्वी से सिफारिश करेंगे. यह जानकारी खुद शहबाज ने दी. उनके इस कदम का मकसद साल के अंत में प्रस्तावित आम चुनावों के लिए अतिरिक्त समय पाना है. इसके बाद एक अंतरिम सरकार सत्ता संभालेगी. संसद के निचले सदन का पांच साल का कार्यकाल 12 अगस्त को समाप्त हो रहा है. इससे पहले, शहबाज ने रावलपिंडी में पाकिस्तानी सेना के मुख्यालय का दौरा किया, जहां उन्हें विदाई दी गयी.

इमरान खान पांच साल के लिए अयोग्य घोषित

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान को पांच साल के लिए अयोग्य करार दिया है. वहीं, इमरान को जेल की जिस कोठरी में रखा गया है, वह मक्खियों और खटमल से भरी हुई है. उसमें शौचालय भी खुले में बनाया गया है. इमरान ने कहा कि उन्हें बिना वारंट जारी किये पुलिस ने गिरफ्तार किया है. उन्होंने अपनी दोषसिद्धि को चुनौती देते हुए इस्लामाबाद हाइकोर्ट में अपील दायर की है.

शहबाज शरीफ दे चुके है प्रधानमंत्री पद छोड़ने का संकेत

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार की खबर के अनुसार, प्रधानमंत्री पद छोड़ने का संकेत देते हुए शहबाज शरीफ ने रावलपिंडी में पाकिस्तानी सेना के मुख्यालय का मंगलवार को दौरा किया है. जहां प्रधानमंत्री शरीफ का चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ जनरल आसिम मुनीर ने गर्मजोशी से स्वागत भी किया. इस बीच, डॉन अखबार की खबर के अनुसार, नेशनल असेंबली में विपक्ष के नेता राजा रियाज ने कहा कि उन्होंने कार्यवाहक प्रधानमंत्री के नामों के सिलसिले में प्रधानमंत्री से अब तक मुलाकात नहीं की है, ना ही मशविरा किया है.

कार्यवाहक प्रधानमंत्री के लिए तीन नामों पर लगभग 90 प्रतिशत सहमति

उन्होंने कहा कि मैं कल मिलने की उम्मीद कर रहा हूं जिसमें इन चीजों पर चर्चा होगी.” उन्होंने कहा कि परामर्श सही समय पर होगा. रियाज ने कहा कि उन्होंने सहयोगी दलों के साथ परामर्श प्रक्रिया पूरी कर ली है और कार्यवाहक प्रधानमंत्री के लिए तीन नामों पर लगभग 90 प्रतिशत सहमति बन गई है. राजनीतिक विश्लेषकों ने कहा है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) नीत गठबंधन सरकार और दो दिन और सत्ता में रह सकती है और संसद को 11 अगस्त को भंग करेगी, लेकिन यह अंदेशा है कि राष्ट्रपति अल्वी नेशनल असेंबली भंग करने की अधिसूचना तुरंत जारी करने से इनकार कर सकते हैं.

नेशनल असेंबली भंग करने की सलाह तीन दिन पहले

यही कारण है कि नेशनल असेंबली भंग करने की सलाह तीन दिन पहले दी जा रही है ताकि राष्ट्रपति के इस पर सहमत होने से इनकार करने की स्थिति में भी सदन अपना कार्यकाल पूरा होने से पहले भंग हो जाए. इससे निर्वाचन आयोग को चुनावों को लिए 90 दिन का समय मिल जाएगा. आगे क्या होगा, यह कुछ दिनों में साफ हो जाएगा, लेकिन अभी की खबर यही है कि पाक पीएम शाहबाज शरीफ अपने पद से इस्तीफा देंगे.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!