Earthquake: अफगानिस्तान में लगातार दूसरे दिन महसूस किये गये भूकंप के झटके, तीव्रता 5.2 रही

अफगानिस्तान में लगातार दूसरे दिन भूकंप के झटके महसूस किये गये. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र के अनुसार रविवार शाम लगभग 6:53 बजे अफगानिस्तान के फैजाबाद के 19 किमी एसएसई में रिक्टर स्केल पर 5.2 तीव्रता का भूकंप आया.

उत्तर भारत के कई हिस्सों में भूकंप के झटके

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत उत्तर भारत के कई हिस्सों में शनिवार रात 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसका केंद्र अफगानिस्तान का हिंदुकुश क्षेत्र था. भूकंप शनिवार रात 9:31 बजे अफगानिस्तान के पहाड़ी इलाकों में आया और भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र के निवासियों को इसके तुरंत बाद झटके महसूस हुए. राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने कहा कि भूकंप का केंद्र अफगानिस्तान के हिंदुकुश क्षेत्र में 36.38 डिग्री उत्तर अक्षांश और 70.77 डिग्री पूर्वी देशांतर पर था.

कश्मीर में एक दिन में तीन बार भूकंप आया

जम्मू-कश्मीर में शनिवार रात 5.8 तीव्रता का भूकंप महसूस किया गया. अधिकारियों ने बताया कि भूकंप रात नौ बजकर 31 मिनट पर आया था. यह जम्मू-कश्मीर में दिन में आया तीसरा भूकंप था. इससे पहले सुबह आठ बजकर 36 और 10 बजकर 24 मिनट पर क्षेत्र में भूकंप के झटके महसूस किए गए. इनके केंद्र पाकिस्तान और हिंदुकुश क्षेत्र में थे. इन दो भूकंपों की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.8 और 5.2 मापी गई.

पाकिस्तान में भी महसूस किये गये भूकंप के झटके

पाकिस्तान के कुछ हिस्सों में शनिवार को 5.8 तीव्रता का भूकंप आया था. झटके लाहौर, इस्लामाबाद, रावलपिंडी, पेशावर और अन्य शहरों में महसूस किए गए. झटके के बाद लोग दहशत के चलते अपने घरों से बाहर निकल आए. पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर में मुजफ्फराबाद के पास 2005 में सबसे भीषण भूकंप आया था जिसमें 74,000 से अधिक लोग मारे गए थे.

चीन के शानदोंग प्रांत में भूकंप, 21 लोग घायल, 100 से अधिक इमारतें ढहीं

पूर्वी चीन के कुछ हिस्सों में शनिवार देर रात 5.5 तीव्रता का भूकंप आया, जिससे कम से कम 21 लोग घायल हो गए और 100 से अधिक इमारतें ढह गईं. स्थानीय मीडिया की खबरों के अनुसार, शनदोंग प्रांत की पिंगयुआन काउंटी में रात दो बजकर 33 मिनट पर आए भूकंप के झटके बीजिंग, तियानजिन, हेनान और हेबेई प्रांत सहित उत्तरी चीन के कई हिस्सों में भी महसूस किए गए. पिंगयुआन बीजिंग से लगभग 345 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है। सरकारी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की खबर के मुताबिक, भूकंप से कम से कम 21 लोग घायल हुए और 126 इमारतें ढह गईं. ऑनलाइन साझा किए गए वीडियो में घरों में रखे फर्नीचर हिलते हुए और लोग घरों से बाहर निकलते हुए दिखाई दे रहे हैं. भूकंप के कारण बीजिंग, तिआनजिंग और चांगझोऊ से जाने वाली 20 ट्रेन का परिचालन रोक दिया गया. ‘चीन रेलवे बीजिंग ग्रुप कंपनी लिमिटेड’ के अनुसार, भूकंप के कारण शिजियाझुआंग-जिनान हाई-स्पीड रेलवे की लगभग 30 ट्रेन भी रोकी गईं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!