Pakistan Atta Video : बाइक रैली नहीं… पाकिस्तान में मोटरसाइकिलों से ट्रक को क्यों दौड़ा रही भीड़? चाहिए सिर्फ एक पैकेट आटा – watch video pakistan wheat crisis people on bike chasing truck carrying wheat packets

इस्लामाबाद : पाकिस्तान पिछले कई वर्षों में सबसे गंभीर खाद्यान संकट का सामना कर रहा है। स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स से पता चलता है कि देश के कई हिस्सों में गेहूं के आटे की भारी कमी हो गई है। पिछले हफ्ते से, खैबर पख्तूनख्वा, सिंध और बलूचिस्तान प्रांतों में आटे के दाम आसमान छू रहे हैं। आटे का एक पैकेट 3000 पाकिस्तानी रुपए में बिक रहा है। पाकिस्तान की सड़कों पर आटे के लिए धक्का-मुक्की और अफरा-तफरी देखी जा रही है। सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो में कई लोग मोटरसाइकिलों से आटे की बोरियां ले जा रहे एक ट्रक का पीछा करते हुए नजर आ रहे हैं।

वीडियो में देखा जा सकता है कि जब लोग आटा खरीदने के लिए गाड़ी का पीछा कर रहे हैं। पास आने पर वे नोट दिखाकर आटे का पैकेट मांगते हैं। प्रोफेसर सज्जाद राजा ने वीडियो शेयर करते हुए लिखा कि यह कोई मोटरसाइकिल रैली नहीं है, बल्कि पाकिस्तान में लोग आटा ले जा रहे एक ट्रक का पीछा कर रहे हैं, सिर्फ एक पैकेट आटा खरीदने की उम्मीद में। पाकिस्तान में क्या हमारा कोई भविष्य है? यह वीडियो सिर्फ एक झलक है कि पाकिस्तान में क्या हो रहा है।

आटे के ट्रकों को एस्कॉर्ट कर रहे सशस्त्र गार्ड

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की एक रिपोर्ट के अनुसार, इस संकट का असर मुख्य रूप से निम्न-आय वर्ग पर पड़ रहा है। लोग आटे के लिए लंबी कतारों में घंटों खड़े हो रहे हैं। खुदरा बाजार में गेहूं की भारी किल्लत है। देश में खाने-पीने की बाकी चीजों के दाम भी आसमान छू रहे हैं। गेहूं और आटे से लदे ट्रकों को बेकाबू भीड़ से बचाने के लिए सशस्त्र गार्डों उन्हें एस्कॉर्ट कर रहे हैं। बलूचिस्तान के एक मंत्री का कहना है कि आने वाले हफ्तों में उनके प्रांत में खाद्य संकट और गहरा सकता है क्योंकि कुछ इलाकों में गेहूं का स्टॉक पूरी तरह खत्म हो गया है।

Pakistan Wheat Crisis: आटे की किल्लत से बौखलाए पाकिस्तानी, खाने के पड़े लाले तो एक दूसरे को फेंकने लगे नाले में, देखें वीडियो

रूस से गेहूं खरीद रही पाकिस्तान सरकार

सिर्फ आटा ही नहीं पाकिस्तान में आम आदमी के लिए गैस सिलेंडर से लेकर घर की बिजली भी एक सपना हो गई है। जनता सरकार से हस्तक्षेप करने और महंगाई को काबू में करने की मांग कर रही है। पाकिस्तान सरकार हालात सामान्य करने के लिए रूस से गेहूं खरीद रही है। पिछले मंगलवार को 35 हजार टन गेहूं की पहली खेप रूस से कराची पहुंची। पिछले साल आई प्रलयकारी बाढ़ ने पाकिस्तान में गंभीर खाद्य संकट को ट्रिगर कर दिया था।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in