Nepal Politics: नेपाल में नई नवेली RSP बनी किंगमेकर, पीएम देउबा को देगी समर्थन, फेल हो गई ओली की कूटनीति – rsp offers support to five-party alliance to form government in nepal

काठमांडू: नेपाल की नवगठित राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (आरएसपी) ने शनिवार को सरकार गठन में नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व वाले पांच दलों के गठबंधन को समर्थन देने की पेशकश की। साथ ही, आरएसपी ने गठबंधन दलों से भ्रष्टाचार मुक्त नौकरशाही और शासन में पारदर्शिता हासिल करने की दिशा में काम करने का आग्रह किया। टेलीविजन क्षेत्र का चर्चित चेहरा रह चुके रबी लमिछाने द्वारा गठित आरएसपी 20 नवंबर को हुए चुनावों में चौथी सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरी थी। पार्टी ने 20 सीट हासिल कीं।

बहुमत से दो सीट दूर थे पीएम देउबा
प्रधानमंत्री शेर बहादुर देउबा की नेपाली कांग्रेस के नेतृत्व में पांच दलों का गठबंधन 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 136 सीट हासिल करने के बाद साधारण बहुमत से दो सीट दूर है। आरएसपी के एक वरिष्ठ नेता बिराज भक्त श्रेष्ठ ने कहा, ‘‘अगर हमारी भागीदारी के बिना नयी सरकार नहीं बन सकती है तो हम निष्क्रिय नहीं रह सकते।’’

काठमांडू के चार सीटों पर आरएसपी का कब्जा
श्रेष्ठ काठमांडू-8 निर्वाचन क्षेत्र से संसद सदस्य चुने गए हैं। नवगठित राजनीतिक दल ने काठमांडू शहर में चार सीट पर जीत हासिल की है। श्रेष्ठ ने कहा कि सरकार में शामिल होने से पहले, हम चाहते हैं कि गठबंधन दल प्रशासन और भ्रष्टाचार मुक्त नौकरशाही में पारदर्शिता के लिए तत्काल जोर दें।

नेपाल में कुल 275 सीटें
सत्तारूढ़ गठबंधन के अन्य सहयोगियों ने मिलकर 47 सीट हासिल की हैं। इनमें सीपीएन-माओवादी केंद्र (32), सीपीएन-यूनिफाइड सोशलिस्ट (10), लोकतांत्रिक समाजवादी पार्टी (4) और राष्ट्रीय जनमोर्चा (एक) हैं। देश की 275 सदस्यीय प्रतिनिधि सभा में 165 प्रत्यक्ष मतदान के माध्यम से चुने गए जबकि शेष 110 आनुपातिक चुनाव प्रणाली के माध्यम से चुने गए।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!