क्या है चिकन पॉक्स का नया वेरिएंट 'Clade-9', कैसे फैलता है ये, जानिए इसके लक्षण व बचाव

चिकन पॉक्स

भारत में चिकन पॉक्स पैदा करने वाले एक नए वायरस वैरिएंट ‘क्लैड 9’ का पता चला है. नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी (एनआईवी) ने इस नए वैरिएंट की खोज की है जो वैरिसेला-जोस्टर वायरस (वीजेडवी) पैदा करने के लिए जिम्मेदार है. यह वैरिएंट जर्मनी, अमेरिका और यूके जैसे देशों में अधिक प्रचलित माना जाता है और पहली बार भारत में इसका पता चला है. 

chicken pox new variant in India

एनआईवी का शोध 6 सितंबर, 2023 को एनल्स ऑफ मेडिसिन जर्नल के हालिया अंक में प्रकाशित हुआ था. शोध का मुख्य फोकस वीजेडवी के जीनोमिक लक्षण वर्णन के इर्द-गिर्द घूमता है और पाया गया कि यह वायरस बच्चों और बड़ों के बीच संदिग्ध एमपीओएक्स मामलों में था.

वैरीसेला-ज़ोस्टर वायरस (VZV) क्या है?

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, वैरीसेला (चिकनपॉक्स) एक तीव्र संक्रामक रोग है. यह वैरिसेला-ज़ोस्टर वायरस (वीजेडवी) के कारण होता है, जो एक डीएनए वायरस है जो हर्पीसवायरस समूह का सदस्य है. प्राथमिक संक्रमण के बाद, VZV एक गुप्त संक्रमण के रूप में शरीर में (संवेदी तंत्रिका गैन्ग्लिया में) रहता है. वीजेडवी के साथ प्राथमिक संक्रमण वैरीसेला का कारण बनता है. अव्यक्त संक्रमण के पुनः सक्रिय होने से हर्पीस ज़ोस्टर (दाद) होता है.

वैरिसेला-ज़ोस्टर वायरस कैसे फैलता है?

विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) का कहना है कि वीजेडवी संचरण बूंदों, एरोसोल या श्वसन स्राव के सीधे संपर्क के माध्यम से होता है और लगभग हमेशा संवेदनशील व्यक्तियों में नैदानिक ​​​​रोग पैदा करता है. जबकि बचपन में ज्यादातर हल्का विकार होता है, बड़ो में वैरीसेला अधिक गंभीर होता है. किसी व्यक्ति में वैरीसेला विकसित होने में वायरस के संपर्क में आने के बाद 10 से 21 दिन का समय लगता है.

वेरीसेला-ज़ोस्टर वायरस के लक्षण

डब्ल्यूएचओ के अनुसार यह वायरस घातक हो सकता है, खासकर नवजात शिशुओं और कमजोर प्रतिरक्षा वाले व्यक्तियों में. ज्यादातर मामले 10 साल की उम्र से पहले होते हैं. वैरीसेला की विशेषता खुजली वाले दाने होते हैं जो आमतौर पर खोपड़ी और चेहरे पर शुरू होते हैं और शुरुआत में बुखार और अस्वस्थता के साथ होते हैं. दाने धीरे-धीरे धड़ और हाथ-पैरों तक फैल जाते हैं. पुटिकाएं धीरे-धीरे सूख जाती हैं और पपड़ियां दिखाई देने लगती हैं जो फिर एक से दो सप्ताह में गायब हो जाती हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in