जारी है यूक्रेन पर रूस का हमला, बंदरगाह को किया तबाह, कल तुर्किये के राष्ट्रपति से मिलेंगे पुतिन

रूस यूक्रेन युद्ध

रूस यूक्रेन के बीच बीते करीब डेढ़ सालों से जंग जारी है. रूस ने यूक्रेन के ओडेसा क्षेत्र के एक बंदरगाह पर रविवार को भीषण हमला किया. करीब साढ़े तीन घंटे तक रूसी ड्रोन यूक्रेन पर कहर बरपाते रहे. इस हमले में दो लोग घायल हो गये हैं, जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

रूस यूक्रेन युद्ध

मॉस्को ने यह हमला राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और तुर्किये के उनके राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन की होने वाली मुलाकात से एक दिन पहले किया है. पुतिन और एर्दोआन सोमवार को काला सागर के रास्ते यूक्रेन से अनाज निर्यात समझौते को बहाल करने को लेकर रूसी शहर सोची में चर्चा करने वाले हैं. इस समझौते से रूस जुलाई में अलग हो गया था.

रूस-यूक्रेन वॉर

यूक्रेन की वायुसेना ने टेलीग्राम संदेश में बताया कि रूसी सेना ने ईरान में निर्मित 25 शाहिद ड्रोन से रविवार सुबह डेन्यूब नदी के किनारे हमला किया. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के चीफ ऑफ स्टाफ इंद्रिये येरमाक ने बताया कि यह हमला रूस द्वारा दुनिया में खाद्य संकट और भुखमरी को बढ़ाने के लिए किया गया.

रूस यूक्रेन युद्ध

इधर, यूक्रेन के दोनेत्स्क क्षेत्र स्थित वुहलेदर गांव पर रविवार को रूस की ओर से की गई गोलीबारी में दो लोगों की मौत हो गई और दो अन्य घायल हो गए. यूक्रेन की राष्ट्रीय पुलिस ने टेलीग्राम संदेश में कहा कि तोपों से इलाके की आठ बस्तियों पर हमला किया गया.

रूस-यूक्रेन युद्ध

यूक्रेन के अभियोजकों ने रविवार को घोषणा की कि वे शनिवार को सरदियना-बुडा इलाके में रूसी गोलीबारी की चपेट में आने से एक पुलिसकर्मी की मौत मामले में युद्ध अपराध के प्रावधानों के तहत जांच कर रहे हैं. यूक्रेन के उत्तर पूर्वी सुमी इलाके में हुई उक्त घटना में दो अन्य पुलिसकर्मी और एक आम नागरिक घायल हुआ था.

Russia Ukraine War

वहीं, यूक्रेन की ओर से भी बीते दिन रूस पर ड्रोन हमले किये गये थे. रूस के पेस्कोव समेत कई और इलाकों पर यूक्रेनी ड्रोन ने कहर बरपाया था. 18 महीने से जारी लड़ाई के बीच यह यूक्रेन का सबसे घातक हमला था. इस हमले में रूस को भी काफी क्षति हुई है. यूक्रेनी ड्रोन ने रूस के पश्चिमी स्कोव क्षेत्र के एक हवाई अड्डे को निशाना बनाया था. हमले के बाद वहां भीषण आग लग गई थी.

Russia-Ukraine War

रूस में पिछले कुछ महीनों से लगातार यूक्रेन ड्रोन के जरिये हमला कर रहा है. राजधानी मॉस्को सहित कई और शहरों को यूक्रेन निशाना बना रहा है. हमले में रूस की कुछ बिल्डिंग को काफी नुकसान पहुंचा है. इससे पहले यूक्रेन ने रूस की राजधानी मॉस्को में घुसकर दो बिल्डिंगों को निशाना बनाया था. 

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in