उल्लास के साथ प्रारंभ हुआ पर्युषण महापर्व

आत्म साधना का महान पर्व है पर्युषण -मुनि प्रशांत

सिलीगुडी (वर्धमान जैन): मुनि प्रशांत कुमार जी मुनि कुमुद कुमार जी के सानिध्य में पर्युषण महापर्व का प्रथम दिन उल्लास के साथ प्रारंभ हुआ। प्रथम दिवस खाद्य संयम दिवस के रूप में मनाया गया। सभा को संबोधित करते हुए मुनिश्री प्रशांत कुमार जी ने कहा- पर्युषण पर्व अधिक से अधिक धर्माराधना करने का पर्व है। धर्माराधना के द्वारा अपनी आत्म शक्तियों को जगाना ही इस पर्व का उद्देश्य होता है। तप- त्याग,जप, ध्यान आदि विविध प्रकार से आत्मिक शक्तियां जागृत की जाती है। अनेक बीमारियों का कारण खाने का असंयम ही होता है । भूख से कुछ कम खाना जिसे जैन धर्म में ऊनोदरी तप कहा गया। ऊनोदरी तप स्वास्थ्य और साधना दोनों दृष्टियों से लाभप्रद होता है। जो लोग निराहार रहकर बड़ी तपस्या नहीं कर सकते उनके लिए खाद्य संयम की साधना बताई गई है।

भोजन स्वाद के लिए नही, शरीर को चलाने के लिए किया जाना चाहिए। कुछ लोग अति मात्रा में खाने वाले होते हैं परंतु उन्हें यह समझना चाहिए कि पेट कोई गोदाम नहीं की जो भी सामने आया उसे गोदाम में डाल दिया। संयम से खाने से आलस्य प्रमाद और बीमारियों से बच सकेंगे। भोजन का हमारे जीवन व्यवहार पर सीधा असर पड़ता है‌। प्राचीन ऋषि मुनियों ने तामसिक एवं राजसिक भोजन का निषेध कर सात्विक भोजन को महत्व दिया। संयम विकास का मूल मंत्र होता है। संयममय जीवन शैली शांति एवं आनंद देने वाली होती है। मुनि श्री ने इस अवसर पर आगम का वाचन किया।

मुनि श्री कुमुद कुमार जी ने कहा – पर्युषण पर्व का अर्थ है अपनी आत्मा में वास करना। अपने कषाय को छोड़ना। अपनी आत्मा को शुद्ध करने का यह महापर्व है पर्युषण। पर्युषण की आराधना करके अगर मन से वैर – विरोध नहीं मिटाया जाता है तो हमारा यह महापर्व मनाना कोई सार्थक नहीं होता है। इन आठ दिनों में आत्मिक साधना करें सामायिक ,जप, ध्यान, उपवास, पौषध, सचित का त्याग, रात्रि भोजन का त्याग करके अपने जीवन के अंदर संयम की साधना करें। कषाय,कलह, दुराग्रह को छोड़कर अपनी आत्मा को हलुकर्मी बनाएं तभी इस महापर्व एवं संवत्सरी पर्व को मनाना सार्थक होता है। अन्यथा हमारा सम्यक्त्व ही चला जाता है। श्री जैन श्वेताम्बर तेरापंथी सभा के सदस्यों ने खाद्य संयम पर गीत प्रस्तुत किया। सभा मंत्री मदन संचेती ने अखण्ड जप एवं आगामी कार्यक्रम की जानकारी दी।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in