Teacher’s Day: 3 इडियट्स से लेकर सुपर 30 तक, बॉलीवुड की इन फिल्मों को देख आपको अपने फेवरेट टीचर की आ जाएगी याद

भारत हर साल 5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाता है. यह दिन उन शिक्षकों या गुरुओं को समर्पित है, जो अपने छात्रों के भविष्य को आकार देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. शिक्षक दिवस 1962 से मनाया जाता है और यह भारत के पूर्व राष्ट्रपति डॉ सर्वपल्ली राधाकृष्णन की जयंती का प्रतीक है.
Hichki

हिचकी (Hichki)

टॉरेट सिंड्रोम से पीड़ित एक महिला को शहर के एक स्कूल में शिक्षण की नौकरी मिलती है. हिचकी उस टीचर की कहानी है, जो अपनी कमजोरी को अपनी सबसे बड़ी ताकत में बदल देती है. सिद्धार्थ मल्होत्रा द्वारा निर्देशित यह फिल्म ब्रैड कोहेन के उपन्यास फ्रंट ऑफ द क्लास पर आधारित है और इसमें रानी मुखर्जी मुख्य भूमिका में हैं.

3 Idiots

3 इडियट्स (3 Idiots)

3 इडियट्स बॉलीवुड की अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली और सबसे पसंदीदा फिल्मों में से एक है. एक आधुनिक क्लासिक, 3 इडियट्स सामाजिक दबाव और किसी के सपनों का पीछा करने के विषयों को संबोधित करती है. फिल्म तीन इंजीनियरिंग छात्रों और एक प्रतिष्ठित संस्थान में उनके कारनामों पर केंद्रित है. फिल्म के संदेशों के साथ-साथ आमिर खान के अभिनय की भी काफी प्रशंसा की गई.

Super 30

सुपर 30 (Super 30)

बिहार के लोकप्रिय गणितज्ञ आनंद कुमार के जीवन पर आधारित, सुपर 30 में ऋतिक रोशन और मृणाल ठाकुर हैं. फिल्म आनंद कुमार की कहानी है जो चुनौतियों से लड़ते हैं और पटना में 30 छात्रों को आईटीटी के लिए प्रशिक्षित करते हैं. विकास बहल द्वारा निर्देशित, सुपर 30 ने 2019 में सिल्वर स्क्रीन पर धूम मचाई.

Taare Zameen Par

तारे जमीन पर (Taare Zameen Par)

आमिर खान और दर्शील सफारी अभिनीत, तारे ज़मीन पर सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्मों में से एक है, जो डिस्लेक्सिया के बारे में बात करती है और भारतीय माता-पिता इस स्थिति से कैसे निपटते हैं. फिल्म ईशान की कहानी है. जिसे स्कूल में खराब शैक्षणिक प्रदर्शन के बाद बोर्डिंग स्कूल भेज दिया जाता है.

Chak De! India

चक दे! इंडिया (Chak De! India)

एक पूर्व हॉकी स्टार पर अपने देश से गद्दारी करने का आरोप है. हालांकि, उन्होंने अपनी वफादारी साबित करने के लिए भारतीय महिला राष्ट्रीय हॉकी टीम को प्रशिक्षित करने का फैसला किया. शाहरुख खान द्वारा कबीर खान की भूमिका वाली यह फिल्म 2007 में रिलीज़ हुई थी.

Chhalaang

छलांग (Chhalaang)

राजकुमार राव अभिनीत, छलांग एक आलसी पीई शिक्षक की कहानी है. हालांकि, एक नया शिक्षक उसकी नौकरी को चुनौती देता है और उस महिला को छीनने की धमकी देता है, जिससे वह प्यार करता है. छलांग अब अमेज़न प्राइम वीडियो पर स्ट्रीम हो रही है.

Paathshala

पाठशाला (Paathshala)

कहानी एक स्कूल परिसर में बच्चों के इर्द-गिर्द घूमती है. यह भारतीय शिक्षा प्रणाली और उसकी कमियों पर टिप्पणी करता है. फिल्म में शाहिद कपूर एक अंग्रेजी और संगीत शिक्षक की भूमिका निभा रहे हैं. जब बच्चों को मदद की जरूरत होती है तो वह उनके समर्थन में भी खड़े रहते हैं.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in