Teachers Day 2023: आज टीचर्स डे पर शिक्षकों के साथ करें इन जगहों की करें सैर

delhi best spots for kids: शिक्षकों के अद्वितीय योगदान को प्रोत्साहित और उन सभी शिक्षकों को सम्मान देने के लिए शिक्षक दिवस मनाया जाता है, इस बार शिक्षक दिवस पर अगर आप अपने बच्चों को कुछ नई सीख देना चाह रहे हैं तो उनको दिल्ली की कुछ खास जगहों पर घुमा सकते हैं.

नेहरू प्लेनेटेरियम (Nehru Planetarium, New Delhi)

Teachers Day 2023: delhi best spots for kids

नेहरू तारामंडल एक साइंटिफिक स्थान है, जहां बच्चों स्पेस के बारे में बहुत कुछ सीखने और समझने के लिए मिलता है.नेहरू प्लेनेटेरियम में ब्रह्मांड से जुड़ी फिल्म भी दिखाई जाती है. इसके अलावा यह एक लाइब्रेरी भी मौजूद है, जहां स्पेस से जुड़ी किताबें और बहुत कुछ देखने को मिल जाएगी.

बाल भवन (Bal Bhavan)

Teachers Day 2023: delhi best spots for kids

Teachers Day 2023: delhi best spots for kids

दिल्ली में आईटीओ के पास बना बाल भवन बच्चों के लिए एक बेहतरीन जगह है. यहां बच्चों की रचनात्मकता बढ़ाने के लिए कई तरह की शानदार चीजें हैं. यहां बच्चे खेल खेल में बहुत कुछ सीख सकते हैं. यहां समय समय पर बच्चों के लिए ढेर सारे कंपटीशन होते हैं और यहां बच्चों के लिए एक रेल भी चलती है.

रेल म्यूजियम, दिल्ली

Teachers Day 2023: delhi best spots for kids

करीब 10 एकड़ में फैला रेल म्यूजियम हरे-भरे बागानों के बीच में स्थित एक ऐतिहासिक स्थान है, जहां बच्चों के साथ भी घूमने के लिए जा सकते हैं.कहा जाता है इस म्यूजियम में लगभग 163 वर्ष पुरानी रेलवे विरासत को संरक्षित किया गया है.

चिड़ियाघर

cTeachers Day 2023: delhi best spots for kids

दिल्ली का चिड़ियाघर आपके पसंद की फेवरेट लिस्ट में जरूर शामिल होगा. दिल्ली का नेशनल जूलॉजिकल पार्क दुनिया के अनोखे जानवरों से भरा है. यहां बच्चों को एशियाई शेर, बंगाल टाइगर, गैंडे और हाथी के साथ साथ दुर्लभ किस्म के पक्षी भी देखने को मिलेंगे. यहां बच्चे वन्य जीवन को करीब से देख सकते हैं.

मैडम तुसाद म्यूजियम

Teachers Day 2023: delhi best spots for kids

आप टीचर्स डे के दिन मैडम तुसाद म्यूजियम की सैर कर सकते हैं. इस म्यूजियम में सैलानी मोम की मूर्तियां देख सकते हैं. इस म्यूजियम में आपको प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर शाहरुख खान तक के मोम के पुतले देखने को मिल जाएंगे.

सूरजकुंड

Teachers Day 2023: delhi best spots for kids

सूरजकुंड दिल्ली से लगभग 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित एक नेचुरल प्लेस है. यह कुंड टीचर्स डे पर सैर के लिए एकदम परफेक्ट लोकेशन है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in