शीत लहर का प्रकोप : झारखंड-बिहार समेत इन राज्यों में 14 जनवरी तक सभी स्कूल बंद

नई दिल्ली  : देश के उत्तर और पूर्वी हिस्सा पूरी तरह से शीत लहर की चपेट में है. घने कोहरे की वजह से रेलगाड़ियों की आवाजाही प्रभावित हुई. दिल्ली समेत मैदानी इलाकों में शीतलहर चल रही है. जहां न्यूनतम तापमान 1.9 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है. मौसम विभाग के अनुसार, दिल्ली में न्यूनतम तापमान लगातार चौथे दिन हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अधिकतर स्थानों के तापमान से भी कम रहा. इधर भीषण ठंड के कारण झारखंड, बिहार समेत कई राज्यों ने कक्षा 1 से पांच तक सभी स्कूलों को बंद करने की घोषणा कर दी है. आइये जानें किस राज्य में कब तक स्कूल बंद रहेंगे.

झारखंड – झारखंड में बढ़ती ठंड को लेकर शिक्षा विभाग ने राज्य के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में KG से पांच तक की कक्षाएं 14 जनवरी, 2023 तक बंद करने का आदेश दे दिया है. सभी स्कूल अब 16 जनवरी से खुलेंगे. इससे पहले ठंड के कारण सरकार ने सभी स्कूलों को आठ जनवरी, 2023 तक बंद रखने का निर्देश दिया था.

दिल्ली – शिक्षा निदेशालय ने शीतलहर के मद्देनजर दिल्ली के सभी निजी स्कूलों को 15 जनवरी 2023 तक बंद रहने की सलाह दी है.

बिहार – बिहार में शीत लहरी के कारण सभी स्कूलों की 10वीं तक की कक्षा को स्थगित कर दिया गया है. पटना के स्कूल 10वीं कक्षा तक छात्रों के लिए 14 जनवरी तक बंद रहेंगे. 15 को रविवार होने की वजह से सभी स्कूल 16 जनवरी से खुलेंगे.

उत्तर प्रदेश – उत्तर प्रदेश में भी भीषण ठंड के कारण स्कूलों में छुट्टी की घोषणा कर दी गयी है. जिला प्रशासन ने आदेश पारित कर कक्षा 1 से आठवीं तक के छात्रों के लिए स्कूल को बंद करने का आदेश दिया. 14 जनवरी तक सभी स्कूल बंद रहेंगे.

पंजाब – पंजाब में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. जिसको देखते हुए राज्य सरकार ने सभी सरकारी और निजी स्कूलों को कक्षा 1 से सातवीं के छात्रों के लिए 14 जनवरी तक के लिए बंद कर दिया है. इससे पहले 9 जनवरी को स्कूल खोले जाने की घोषणा की गयी थी.

मध्य प्रदेश – मध्य प्रदेश में भी ठंड के प्रकोप को देखते हुए कक्षा 8वीं तक के छात्रों के लिए स्कूल को बंद कर दिये गये हैं. सभी स्कूल 10 जनवरी को खुलेंगे.

मौसम विभाग ने दिल्ली सहित उत्तर भारत के कुछ हिस्सों के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया, जिसमें घने कोहरे, दिन में ठंड और शीतलहर की स्थिति बनी रहने की चेतावनी दी गई है. आईएमडी ने कहा कि राजस्थान, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली के कुछ इलाकों में शीतलहर से भीषण शीतलहर की स्थिति जारी रहने का अनुमान है. हालांकि, एक के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव से कुछ दिनों के बाद सर्दी से थोड़ी राहत मिलने की संभावना है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!