भारत Vs इंडिया की बहस के बीच अक्षय कुमार ने बदला फिल्म का नाम, ‘मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू’ किया

भारत और इंडिया की बहस के बीच बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार ने अपनी आगामी फिल्म का नाम बदलने का ऐलान कर दिया है. उन्होंने अपनी फिल्म ‘द ग्रेट इंडियन रेस्क्यू’ का नाम बदलकर ‘मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू’ कर दिया है.

अक्षर कुमार की फिल्म का चौथी बार बदला नाम

अक्षय कुमार की फिल्म का नाम चौथी बार बदला है. सबसे पहले फिल्म का नाम कैप्सूल गिल रखा गया था, लेकिन फिल्म बनाने वाली कंपनी पूजा एंटरटेनमेंट को यह नाम पसंद नहीं आया. फिर कंपनी ने नाम बदलकर द ग्रे इंडियन एस्केप किया गया. उसके बाद एक बार फिर से नाम बदलकर द ग्रेट इंडियन रेस्क्यू किया गया.

क्या है भारत बनाम इंडिया विवाद

दरअसल भारत बनाम इंडिया विवाद तब शुरू हुआ, जब राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू द्वारा जी20 रात्रिभोज के लिए प्रेषित निमंत्रण पत्र में उन्हें ‘प्रेसिडेंट ऑफ भारत’ संदर्भित किया गया. निमंत्रण पत्र की कॉपी वायरल होने के बाद बीजेपी और कांग्रेस में जुबानी जंग शुरू हो गयी. बीजेपी ने इसे सही बताया, तो विपक्षी पार्टियों ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार की जमकर आलोचना की. विपक्ष ने आरोप लगाया कि सरकार देश के दोनों नामों ‘इंडिया’ और ‘भारत’ में से ‘इंडिया’ को बदलना चाहती है. यही नहीं भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के प्रवक्ता संबित पात्रा ने मंगलवार शाम को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की इंडोनेशिया यात्रा के संबंध में आधिकारिक जानकारी साझा की जिसमें उन्हें ‘प्राइम मिनिस्टर ऑफ भारत’ लिखा गया है.

View this post on Instagram

A post shared by Akshay Kumar (@akshaykumar)

कांग्रेस ने कहा, विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ से डर गयी है मोदी सरकार

कांग्रेस ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वो ‘इंडिया’ गठबंधन से डर गये हैं और इसलिए ऐसी हरकतें कर रहे हैं. कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर लिखा, देखिए, मोदी सरकार कितनी दुविधा में है! 20वें आसियान-भारत शिखर सम्मेलन में ‘द प्राइम मिनिस्टर ऑफ भारत’ भाग लेंगे. उन्होंने कहा, यह नाटक केवल इसलिए है, क्योंकि विपक्ष ने स्वयं को एकजुट कर अपना नाम ‘इंडिया’ रखा. वहीं ‘प्रेजीडेंट ऑफ भारत’ के नाम पर जी20 रात्रिभोज का निमंत्रण भेजे जाने पर कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मंगलवार को कहा कि इंडिया को ‘भारत’ कहने में कोई संवैधानिक आपत्ति नहीं है, लेकिन उन्हें उम्मीद है कि सरकार इतनी मूर्ख नहीं होगी कि ‘इंडिया’ को पूरी तरह से त्याग दे, जिसकी बड़ी ‘ब्रांड वैल्यू’ है. विपक्ष के हंगामे के बीच केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा, इसमें कोई बड़ी बात नहीं है. इससे पहले भी आपने भारत सरकार के नाम से कई आमंत्रण भेजे हुए देखे होंगे. समस्या कहां है. मैं भारत सरकार का मंत्री हूं, कई समाचार चैनलों के नाम में भी भारत है. भारत पर किसी को आपत्ति क्यों होनी चाहिए? इसका विरोध करने वाले वे लोग हैं, जिन्हें भारत नाम से परेशानी है.

अमिताभ बच्चन और क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग भी इंडिया बनाम भारत पर दे चुके हैं प्रतिक्रिया

इंडिया बनाम भारत विवाद पर बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन और दिग्गज क्रिकेटर वीरेंद्र सहवाग ने भी अपनी प्रतिक्रिया दी है. जिसपर काफी चर्चा हुई. अमिताभ बच्चन ने सोशल मीडिया अकाउंट पर भारत माता की जय लिखकर अपनी राय जाहिर कर दी. तो वीरेंद्र सहवाग ने तो एक कदम आगे बढ़ाते हुए टीम इंडिया की जर्सी से इंडिया नाम हटाकर भारत करने की मांग की दी.

अक्षय कुमार की फिल्म का पोस्टर जारी

अक्षय कुमार की फिल्म का मोशन पोस्टर भी जारी हो चुका है. खुद अक्षय ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट्स में फिल्म को पोस्टर जारी किया. टीजर में अक्षय कुमार को माइनिंग इंजीनियर जसवंत सिंह गिल के अवतार में देख सकते हैं.

बिहार के रानीगंज में घटी घटना पर आधारित है फिल्म

अक्षय कुमार की आगामी फिल्म एक सर्वाइवल थ्रिलर कथित तौर पर खनन इंजीनियर जसवंत सिंह गिल के जीवन से प्रेरित है, जिन्होंने 1989 में रानीगंज कोलफील्ड्स में 64 खनिकों को बचाया था. मिशन रानीगंज: द ग्रेट भारत रेस्क्यू’ में अक्षय कुमार के साथ एक्ट्रेस परिणीति चोपड़ा भी नजर आएंगी.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in