अणुव्रत समिति द्वारा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन

अपनी क्षमताओं को विकसित करें -मुनि कुमुद

सिलीगुड़ी (वर्धमान जैन): मुनि श्री प्रशांत कुमार जी, मुनि श्री कुमुद कुमार जी के सान्निध्य में अणुव्रत समिति द्वारा भाषण प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जनसभा को संबोधित करते हुए मुनिश्री कुमुद कुमार जी ने कहा -प्रत्येक व्यक्ति में अलग-अलग क्षमता होती है। हर व्यक्ति की अपनी-अपनी क्षमता होती है। कोई गीत गाने में,कोई लिखने में कुशल है।कोई बोलने में माहिर है तो कोई कला के क्षेत्र मे योग्य है।व्यक्ति अपने व्यक्तित्व को और विकसित करने के लिए अपने भीतर की क्षमता को उजागर करें। अपनी कला को निखार देने के लिए उसका अभ्यास करता रहे, प्रयास करता रहे। तेरापंथ धर्म संघ का मंच अपनी क्षमताओं को निखारने का मंच है। इन प्रतियोगिताओं के माध्यम से व्यक्ति अपनी क्षमताओं को और अधिक विकसित करता रहें। आज भाषण प्रतियोगिता को आयोजन हुआ है ।भाषण देने से पूर्व अध्ययन करना होता है, विषय की जानकारी होनी चाहिए । जानकारी होने के बाद ही व्यक्ति अपनी अभिव्यक्ति देता है। जिससे ज्ञान का विकास होता है। अपनी मस्तिष्क की क्षमताओं का विकास होता है, बोलने की कला का विकास होता है। बोलना बड़ी बात नहीं है। कब, कहां, कैसे एवं किस रूप में बोलना उस बात का महत्व होता है।

 

व्यक्ति भाषण के द्वारा अपने ज्ञान का विकास करता है, अपनी क्षमताओं का विकास करता है। आज जो भाषण के विषय दिए गए वें अपने जीवन से लेकर अपने धर्म, अपने परिवार के कर्तव्य का पालन तथा जो वर्तमान की टेक्नोलॉजी है इन विषयों परअनेक वक्ताओं ने अपनी प्रस्तुति दी और सभी प्रस्तुति अपने आपमें बहुत सुंदर रोचक प्रस्तुति थी। आपने जो अध्ययन करके अपनी भावनाओं की अभिव्यक्त दी है उसे अपने जीवन में आत्मसात् करने का प्रयास करें।
कार्यक्रम का शुभारंभ अणुव्रत समिति के सदस्यों द्वारा मंगलाचरण से हुआ। अणुव्रत समिति अध्यक्ष श्रीमती डिम्पल बोथरा ने विषय प्रस्तुति दी। प्रतियोगिता के जज श्रीमती विदिशा अग्रवाल ने विचार व्यक्त करते हुए प्रतिभागियों को साधुवाद दिया। समय प्रबंधन की भूमिका चिराग बोथरा ने पूर्ण की जूनियर ग्रुप में प्रथम सुश्री श्रद्धा महनोत, द्वितीय सुश्री प्रिया डागा, तृतीय स्थान गोयम बोथरा ने प्राप्त किया। सीनियर ग्रुप में प्रथम स्थान श्रीमती प्रवीणा बंसल, द्वितीय श्रीमती मनीषा डागा,तृतीय स्थान सुरेन्द्र जी छाजेड़ ने प्राप्त किया। प्रोत्साहन श्रीमती पूनम कोठारी ने प्राप्त किया।अणुव्रत समिति मंत्री श्रीमती सुनीता बैद ने प्रायोजक परिवार एवं परिषद का आभार व्यक्त किया। प्रतियोगिता का कुशल संचालन अणुव्रत समिति कोषाध्यक्ष श्रीमती उमा नौलखा ने किया।

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in