MP Election 2023 : क्या पुरानी पेंशन योजना मध्य प्रदेश में लागू करेगी शिवराज सरकार ? जानें क्या कहा

MP Election 2023 : मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के पहले पुरानी पेंशन योजना की चर्चा प्रदेश में हो रही है. सभी कर्मचारियों के मन में ये सवाल उठ रहा है कि क्या शिवराज सरकार पुरानी पेंशन योजना को लागू करेगी ? इस बीच विधानसभा में मंगलवार को बताया गया कि राज्य सरकार के पास अपने कर्मचारियों के लिए पुरानी पेंशन योजना बहाल करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है. सरकार की ओर से यह लिखित जवाब कांग्रेस विधायक रवींद्र सिंह तोमर, सुरेश राजे और भाजपा विधायक दिनेश राय मुनमुन द्वारा पूछे गये सवालों पर आया.

मध्यप्रदेश के वित्त मंत्री जगदीश देवड़ा ने पुरानी पेंशन योजना को लेकर कहा है कि पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने का कोई प्रस्ताव विचाराधीन नहीं है. मंत्री ने कहा कि मध्यप्रदेश शासन द्वारा एक जनवरी, 2005 अथवा इसके बाद नियुक्त होने वाले सभी शासकीय सेवकों हेतु नई पेंशन योजना मध्यप्रदेश शासन वित्त विभाग के 13 अप्रैल, 2005 के आदेश अनुसार लागू की गयी है.

पुरानी पेंशन योजना वापस लाएगी कांग्रेस

पुरानी पेंशन योजना को लेकर किये गये सवाल के जवाब में कहा गया कि राज्य के 4,83,332 कर्मचारी और अधिकारी नयी पेंशन योजना के तहत पंजीकृत हैं. पिछले सप्ताह कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के प्रमुख कमलनाथ ने कहा था कि अगले साल प्रदेश में होने वाले विधानसभा चुनाव में पार्टी को जीत मिलने पर वह पुरानी पेंशन योजना वापस लाएगी. कमलनाथ ने अपने ट्विटर वॉल पर लिखा कि मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सरकार द्वारा बंद की गयी सरकारी कर्मचारियों की पेंशन को मध्यप्रदेश में कांग्रेस की सरकार बनते ही फिर से बहाल किया जाएगा.

पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग

‘नेशनल मूवमेंट ऑफ ओल्ड पेंशन स्कीम’ की मध्यप्रदेश इकाई के बैनर तले प्रभावित कर्मचारी पुरानी पेंशन योजना बहाल करने की मांग को लेकर आंदोलन चला रहे हैं और कह रहे हैं कि नई पेंशन योजना उनके लिए सेवानिवृत्त के बाद का जीवन जीने के लिए अपर्याप्त है. पंजाब की आप सरकार ने हाल ही में अपने कर्मचारियों के लिए नई पेंशन योजना की जगह पुरानी पेंशन योजना लागू करने की घोषणा की थी. पुरानी पेंशन योजना के तहत सेवानिवृत्त कर्मचारियों को मासिक पेंशन के रूप में अपने अंतिम वेतन का 50 प्रतिशत मिलता था. इसके विपरीत नई पेंशन योजना एक अंशदायी पेंशन योजना है.

भाषा इनपुट के साथ

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!