मुलायम सिंह यादव की हालत स्थिर, पीएम मोदी ने की अखिलेश यादव से बात

नई दिल्ली: यूपी के पूर्व सीएम और समाजवादी पार्टी के संस्थापक मुलायम सिंह यादव की तबीयत रविवार को ज्यादा खराब हो गई. उन्‍हें गुरुग्राम के मेदांता अस्पताल के आईसीयू में शिफ्ट किया गया है. 82 वर्षीय मुलायम सिंह का ऑक्सीजन लेवल गिरने के कारण अचानक उन्हें अस्पताल में भर्ती कराने की जरूरत पड़ी. अस्पताल की तरफ से बताया गया कि उन्हें सांस लेने काफी दिक्कत थी. वहीं, सपा की ओर से ट्वीट कर बताया गया है कि मुलायाम सिंह की हालत अभी स्थिर है.

वहीं, न्यूज एजेंसी एएनआई की रिपोर्ट में सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव से बात की और मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य के बारे में जानकारी ली. उन्होंने यह भी कहा कि जो भी संभव सहायता की जरूरत होगी उसके लिए वे मदद के लिए मौजूद हैं. इससे पहले, न्यूज एजेंसी भाषा की रिपोर्ट में अस्पताल के सूत्रों के हवाले से बताया गया है कि कैंसर रोग विशेषज्ञ डॉ नितिन सूद और डॉ सुशील कटारिया की निगरानी में मुलायम सिंह यादव का इलाज किया जा रहा है. डॉक्टर उनकी स्थिति पर लगातार नजर रखे हुए है. उनका 22 अगस्त से अस्पताल में इलाज किया जा रहा है. उन्हें जुलाई में भी अस्पताल में भर्ती कराया गया था.

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ट्वीट किया, मुलायम सिंह जी के खराब तबीयत का समाचार प्राप्त हुआ. मैं उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाद्रा ने ट्वीट कर कहा, मुलायम सिंह यादव जी की बिगड़ती सेहत के बारे में सुनकर हम सब चिंतित हैं और उनके जल्द स्वस्थ होने की कामना कर रहे हैं. रालोद के अध्यक्ष जयंत सिंह ने ट्वीट किया, मुलायम सिंह जी के जल्द स्वस्थ होने की कामना करता हूं. वहीं, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने समाजवादी पार्टी के प्रमुख अखिलेश यादव से फोन पर बात कर उनके पिता मुलायम सिंह यादव के स्वास्थ्य की जानकारी ली. इधर, अखिलेश यादव तथा उनकी पत्नी डिंपल यादव भी अस्पताल पहुंच गए है. अखिलेश के साथ मुलायम के भाई प्रो रामगोपाल भी मौजूद थे.

यूपी के इटावा जिले में स्थित सैफई गांव में 22 नवंबर 1939 को मुलायम सिंह यादव का जन्म एक साधारण परिवार में हुआ था. मुलायम सिंह यादव जैन इंटर कॉलेज करहल मैनपुरी में प्रवक्ता के पद पर भी कार्यरत रहे थे. 1967 में 28 वर्ष की अल्पायु में संयुक्त सोशलिस्ट पार्टी के टिकट पर पहली बार जसवंत नगर क्षेत्र से विधानसभा सदस्य चुने गए और वर्ष 1977 में पहली बार राज्य मंत्री बनाए गए. साल 1980 में वे यूपी में लोक दल के अध्यक्ष भी रहे है.

आम लोगों के बीच मुलायम सिंह किसान नेता, नेताजी और धरती पुत्र जैसे नामों से जाने जाते है. मुलायम सिंह तीन बार यूपी के मुख्यमंत्री रहे है और एक बार देश के रक्षामंत्री का जिम्मा संभाला है. वर्ष 1996 में मुलायम सिंह यादव इटावा के मैनपुरी निर्वाचन क्षेत्र से लोकसभा सदस्य बने और उन्हें केंद्रीय रक्षामंत्री निर्वाचित किया था. 1998 में मुलायम की सरकार गिर गई. हालांकि, 1999 में उन्होंने संभल निर्वाचन क्षेत्र से जीत दर्ज की और वे फिर से लोकसभा पहुंचे.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!