अजय भादू उपचुनाव आयुक्त नियुक्त, आकाश त्रिपाठी बने माईगॉव के सीईओ, केन्द्र सरकार ने किया बड़ा फेरबदल

केंद्र सरकार ने वरिष्ठ नौकरशाही में रविवार को व्यापक फेरबदल करते हुए वरिष्ठ नौकरशाह अजय भादू को उप चुनाव आयुक्त नियुक्त किया. कार्मिक मंत्रालय की ओर से जारी एक आदेश में कहा गया है कि गुजरात कैडर के 1999 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारी भादू को 24 जुलाई, 2024 तक के लिए उप चुनाव आयुक्त पद पर नियुक्त किया गया है. व्यापक फेरबदल के तौर पर केंद्र सरकार की विभिन्न सेवाओं से 35 नौकरशाहों को संयुक्त सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है.

मध्य प्रदेश कैडर के 1998 बैच के आईएएस अधिकारी आकाश त्रिपाठी को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत माईगॉव के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया गया है. पंजाब कैडर के 2005 बैच के आईएएस अधिकारी बसंत गर्ग को स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग के तहत राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण का अतिरिक्त सीईओ बनाया गया है. गुजरात कैडर के 2002 बैच के आईएएस अधिकारी लोचन सेहरा पांच साल के कार्यकाल के लिए भारतीय राष्ट्रीय अंतरिक्ष संवर्धन और प्राधिकरण केंद्र (इन-स्पेस), अहमदाबाद के संयुक्त सचिव होंगे.

वहीं, फ्रैंकलिन एल खोबुंग और पंकज यादव को कृषि एवं किसान कल्याण विभाग में संयुक्त सचिव, राहुल शर्मा को आयुष मंत्रालय में संयुक्त सचिव, अजय यादव को संयुक्त सचिव, कैबिनेट सचिवालय और दीपक मिश्रा को रसायन तथा पेट्रो-रसायन विभाग का संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है. इंदु सी नायर को वाणिज्य विभाग का संयुक्त सचिव, गुरमीत सिंह चावला और मुग्धा सिन्हा को संस्कृति मंत्रालय में संयुक्त सचिव, अजय कुमार को रक्षा विभाग में संयुक्त सचिव और मनोज कुमार साहू को पेयजल एवं स्वच्छता विभाग का संयुक्त सचिव बनाया गया है.

डी सेंथिल पांडियन पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय में संयुक्त सचिव होंगे, जबकि हनीश छाबड़ा और सुरभि जैन आर्थिक मामलों के विभाग में संयुक्त सचिव, सत्यजीत मिश्रा पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय में संयुक्त सचिव और मुकेश कुमार बंसल वित्तीय सेवा विभाग का संयुक्त सचिव पद संभालेंगे. टी जे कविता को खाद्य और सार्वजनिक वितरण विभाग का संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है. सचिन मित्तल और मनश्वी कुमार स्वास्थ्य और परिवार कल्याण विभाग में संयुक्त सचिव, हनीफ कुरैशी भारी उद्योग मंत्रालय में संयुक्त सचिव, रवि कुमार अरोड़ा और दीपक अग्रवाल आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय में संयुक्त सचिव और राहुल जैन निवेश और सार्वजनिक संपत्ति प्रबंधन विभाग में संयुक्त सचिव होंगे.

रूपेश कुमार ठाकुर और नंदिता गुप्ता को श्रम और रोजगार मंत्रालय में संयुक्त सचिव, फरीदा महमूद नाइक को खान मंत्रालय में संयुक्त सचिव, अजय यादव को नवीन और नवीकरणीय ऊर्जा मंत्रालय में संयुक्त सचिव, रजत कुमार को कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग में संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है. प्रियंका बसु इंगटी कर्मचारी चयन आयोग (एसएससी), कोलकाता के क्षेत्रीय निदेशक (संयुक्त सचिव स्तर) होंगे. आदेश के अनुसार, मोहम्मद अफजल को बिजली मंत्रालय का संयुक्त सचिव, अमित शुक्ला को ग्रामीण विकास विभाग का संयुक्त सचिव और इंदिरा मूर्ति को सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग का संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया है.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in
error: Content is protected !!