पूजा यादव ने बनी आईपीएस अधिकारी

रायपुर: आईपीएस अधिकारी बनने वालीं पूजा यादव की कहानी किसी को भी प्रेरणा दे सकती है। पूजा यादव ने घर के हालात खराब होने के बाद भी हार नहीं मानी। पूजा ने हरियाणा से शुरुआत पढ़ाई करने के बाद एमटेक किया और कनाडा में नौकरी करने चली गईं। यहां पूजा की अच्छी तनख्वा थी और उनका पैकेज भी लाखों में था, लेकिन उन्हें देश से दूर होने की कमी बहुत खलती थी। पूजा को ये मलाल रहता था कि वह अपने देश के लिए कुछ नहीं कर पा रही हैं। इसलिए उन्होंने UPSC एग्जाम देने का निर्णय किया और पहले प्रयास में असफलता मिलने के बाद भी उनका हौसला नहीं डिगा और अपनी मेहनत में लगी रही। पूजा ने अपने दूसरे प्रयास में रणनीति में बदलाव किया और दोबारा एग्जाम दिया। एग्जाम में न सिर्फ उन्हें सफलता प्राप्त हुई बल्कि अपनी मेहनत की बदौलत वह IPS बनने में भी सफल हो गईं। IPS अफसर पूजा यादव देश की बेहद खूबसूरत महिला अधिकारी हैं।

पूजा हरियाणा की रहने वाली हैं। इनका जन्म 20 सितम्बर 1988 बल्कि पढने मे भी बहुत तेज रही हैं। उनका सपना था IPS अफसर बनने का जो उन्होने अपनी मेहनत और लगन से पूरा कर लिया हैं। विदेश से लौटकर की UPSC की तैयारी पूजा यादव विदेश से नौकरी छोड़कर हिंदुस्तान लौटीं और यूपीएससी की तैयारियों में जुट गईं। आज पूजा यादव देश की काबिल आईपीएस हैं। गुजरात पोस्टेड हैं।


मूलरूप से हरियाणा की रहने वाली हैं। पूजा यादव की सक्सेस स्टोरी युवाओं को प्रेरित करने वाली है। बता दें कि 20 सितंबर 1988 को जन्मी पूजा यादव का बचपन हरियाणा में बीता। पूजा यादव ने गोधरा की एसपी डॉ. लीना पाटिल के अंडर में अपनी ट्रेनिंग पूरी की थी। ट्रेनिंग के बाद इन्हें सितम्बर 2020 में गुजरात के बनासकांठा जिले के थराद में एएसपी के रूप में पहली पोस्टिंग मिली। ये थराद में नियुक्त होने वाली पहली महिला आईपीएस हैं। कुछ सालो तक कनाडा और जर्मनी मे नौकरी के बाद पूजा को एहसास हुआ कि वह भारत को छोडकर विदेश के विकास मे याेगदान दे रही हैं। इसके बाद उन्होने नौकरी छोड दी। अब उन्होने UPSC एग्जाम देने का फैसला किया दूसरे बार में बनी IPS अफसर पूजा यादव ने नौकरी छोडने के बाद UPSC के एग्जाम की तैयारी में जूट गयी। पहले प्रयास मे उन्हे सफलता नही मिली। दूसरे प्रयास मे उन्होने अपनी मंजिल पा ली, और 2018 कैडर की IPS नियुक्त की गयी। पूजा यादव ने इस साल 18 फरवरी को IPS विकल्प भारतदुवाज से शादी की थी। दोनो की मुलाकात मसूरी मे लाल बहादूर शास्त्री राष्ट्रीय प्रशासन अकादमी मे हुई थी। पूजा के पति 2016 बैच के है और केरल कैडर के ऑफिसर हैं।

छत्तीसगढ़ स्टेट हेड उमेश यादव की रिपोर्ट Yadu News Nation

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

error: Content is protected !!