पुनरीक्षण कार्य में पूरे मनोयोग से बीएलओ करें कार्य

पुनरीक्षण कार्य में पूरे मनोयोग से बीएलओ करें कार्य

● शिथिलता बरतने वाले बीएलओ पर होगी कठोरतम कार्यवाही, की जायेगी वेतनवृद्धि बाधित, दर्ज होगी प्रतिकूल प्रवृष्टि

● जेण्डर रेशियो मेनटेन किए जाने के लिए अधिक से अधिक अर्ह व छूटे महिलाओं को अनिवार्य रुप से मतदाता सूची में करें सम्मिलित

● डीएम ने खराब प्रगति वाले बीएलओ से किया सीधा संवाद

देवरिया: जिला निर्वाचन अधिकारी/जिलाधिकारी आशुतोष निरंजन ने रैनात श्री ब्रह्मदेव महाविद्यालय सलेमपुर में भाटपाररानी एवं सलेमपुर विधानसभा के मतदाता सूची के संक्षिप्त पुनरीक्षण कार्य से जुडे अधिकारियों व बूथ स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। इस दौरान उन्होने आगाह करते हुए कहा है कि जिस बीएलओ द्वारा इस कार्य में शिथिलता बरती जायेगी, उसकी वेतन वृद्धि बाधित करने, प्रतिकूल प्रवृष्टि दर्ज करने के साथ ही कठोरतम कार्यवाही की जायेगी।

जिलाधिकारी श्री निरंजन ने बूथ स्तरीय अधिकारियों से कहा कि मतदाता सूची को त्रुटिरहित तैयार किए जाने की चुनौतीपूर्ण अहम जिम्मेदारी आप सभी के ऊपर है, इसलिए पूरी तन्मयता व मनोयोग से अपने दायित्वों का निर्वहन करें। उन्होने कहा कि मतदाता सूची में जेण्डर रेशियो को आयोग के निर्देशानुसार अनिवार्य रुप से सुनिश्चित करेगें। इसके लिए छूटे हुए महिला मतदाता, 18 से 20 वर्ष के छात्राओं जिनकी अर्हता आयु 01 जनवरी 2022 को पूर्ण हो रही हो, उनका फार्म-6 सभी बीएलओ अनिवार्य रुप से प्राप्त करेगें। शादी के बाद ससुराल आयी महिलाओं एवं बाल विकास विभाग द्वारा की गयी सर्वे अनुसार भी छूटे हुए महिला मतदाताओं को भी अवश्य ही मतदाता सूची में सम्मिलित किए जाने हेतु उनके फार्म लिए जाए। ऐसे कास्तकार जिनकी मृत्यु हो चुकी है, उनके नाम विलोपित करते हुए उनके जगह जिनके वरासत हुए हैं, उनका भी नाम अवश्य ही जोडा जाए। हर हाल में जेण्डर रेशियों मेनटेन किया जाना है, इसमें किसी प्रकार की कोई शिथिलता नही होनी चाहिए। उन्होने कहा कि सभी बीएलओ जनपद के जेण्डर रेशियो औसत का हर हाल में पालन करेगें, उससे जिस भी बीएलओ का औसत कम पाया जायेगा, उसके विरुद्ध कठोरतम कार्यवाही सुनिश्चित की जायेगी। इस लिए वे विशेष रुप से महिला मतदाताओं का नाम सूची में सम्मिलित किए जाने हेतु उनका फार्म अवश्य ही लें।

जिलाधिकारी ने कहा कि सहायक निर्वाचन रजिस्ट्रीकरण अधिकारी व सुपरवाइजर बीएलओ के कार्याे की अपने स्तर से अनुश्रवण सुनिश्चित करेगें। उन्होने इस दौरान खराब जेण्डर रेशियों वाले कुछ बीएलओ से सीधा संवाद किया व उनके कार्य प्रगतियों को जाना तथा उन्हे आगाह करते हुए निर्देश दिया कि एक सप्ताह के अन्दर प्रत्येक दशा में सुधार लायें। उन्होने सभी निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों को भी निर्देश दिया कि शिथिलता बरतने वाले बीएलओ को चिन्हित करते हुए उनकी सूची उपलब्ध करायें, ताकि उन पर कार्यवाही की जा सके।

जिलाधिकारी ने कम प्रगति वाले बीएलओ से सीधा संवाद कर उनके द्वारा किए गए कार्यो के संबंध में पूछताछ किए। इसी क्रम में उन्होने सलेमपुर विधानसभा के बूथ संख्या 370 के बीएलओ द्वारा सन्तोषजनक कार्य नही किए जाने पर उनका वेतन वृद्धि बाधित किए जाने का निर्देश दिया। बूथ संख्या 314 बीएलओ मनोज कुमार को भी कार्य शिथिलता के लिए उनकी सेवा समाप्ति के लिए निर्देश दिए तथा सुपरवाइजर अजय यादव को भी कडी फटकार लगायी। इसी प्रकार बूथ संख्या 286, 246 के बीएलओ पर भी कडी नाराजगी जतायी, कार्यो में सुधार लाये जाने के निर्देश दिए। उन्होने कल 21 नवंबर को आयोजित होने वाले विशेष शिविर में बेहतर प्रगति लाये जाने के कडे निर्देश दिए।बैठक में उप जिलाधिकारी सलेमपुर/ज्वाइन्ट मजिस्ट्रेट गुंजन द्विवेदी, एसडीएम भाटपाररानी आरपी वर्मा, तहसीलदार गण, खण्ड शिक्षा अधिकारी गण, सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारी गण, सुपरवाइजर, बीएलओ आदि उपस्थित रहे।

देवरिया ज़िला ब्यूरो चीफ आशुतोष यादव की रिपोर्ट Yadu News Nation

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *