त्रिपुरा में HIV एड्स के 8000 से अधिक मामले

Tripura HIV Cases: त्रिपुरा में एचआईवी केस को लेकर एड्स राज्य नियंत्रण सोसाइटी की परियोजना निदेशक, डॉ समरपिता दत्ता ने न्यूज एजेंसी एएनआई के साथ बातचीत में बताया कि राज्य में एड्स रोगियों की संख्या 8000 से अधिक हो चुकी है. उन्होंने कहा, एक बार जब (रोगी पंजीकृत हो जाते हैं, तो उन सभी को राष्ट्रीय एड्स नियंत्रण संगठन के मार्गदर्शन में राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी से उपचार और सहायता मिलती है.

त्रिपुरा में एड्स ने ली 47 छात्रों की जान

त्रिपुरा में अबतक एड्स की वजह से 47 छात्रों की मौत हो चुकी है. जबकि 222 स्कूलों और 24 कॉलेजों के कुल 828 छात्र इस रोग से ग्रसित हैं. 572 छात्र अब भी बीमार हैं.

कैसे मामला आया सामने

त्रिपुरा में एड्स के मामले तब सामने आये जब इसी महीने एक मीडिया कार्यशाला को संबोधित करते हुए त्रिपुरा राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने आंकड़े सामने रखे. उन्होंने बताया था कि कुल 220 स्कूलों और 24 कॉलेंजों में छात्र नशीली दवाओं का सेवन करते हैं. कार्यशाला में बताया गया कि राज्य में कुल 8729 लोगों ने एड्स को लेकर रजिस्ट्रेशन कराया है. जिसमें एचआईवी मरीजों की संख्या 5674 लोग हैं, जिसमें 4 हजार से अधिक पुरुष और हजार से अधिक महिलाएं इससे पीड़ित हो चुके हैं. उन्होंने जो बताया उसके अनुसार केवल एक मरीज ट्रांसजेंडर है.

Also Read: Lightning Strike Death: झारखंड के चांडिल में आसमान से बरसी मौत, वज्रपात की चपेट में आकर तीन ने तोड़ा दम, तीन लोग झुलसे

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in