जानिए भूख बढ़ाने के 9 तरीके

Low Appetite : भूख बढ़ाने के कई तरीके होते हैं जो प्राकृतिक और लाभप्रद होते हैं. दरअसल भूख न लगने के कई कारण होते हैं, जैसे कि तनाव, सर्जरी होना या किसी दवा के सेवन के कारण भूख ना लगने की समस्या हो सकती है. ऐसे में व्यक्ति पर्याप्त भोजन नहीं लेता है और शरीर में जरूरी न्यूट्रिशन की कमी हो सकती है. न्यूट्रीशन की कमी के कारण शरीर में कमजोरी आ जाती है और यह कई जटिल बीमारियों को भी जन्म दे सकती है.कायदे से भोजन न करने से थकान, अनिद्रा, और शरीर में कमजोरी एवं रोज के काम करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है. ऐसी स्थिति में आप कुछ आसान उपाय अपना कर कमजोरी और इस कारण होने वाली कई समस्याओं से अपना बचाव कर सकते हैं.

Low Appetite : भूख बढ़ाने के तरीके

नियमित व्यायाम करना अनिवार्य

शारीरिक गतिविधि आपके शरीर में ऊर्जा की जरूरत को बढ़ाती है, जिससे भूख ज़्यादा लगती है. प्रतिदिन कम से कम 30 मिनट से आधे घंटे तक व्यायाम करने की आदत डालें और अपने शरीर को रोगग्रस्त होने से बचाएं.

खाने नियमित समय पर सेवन

रोज सही समय पर खाना खाने से शरीर को उसी समय खाने की आदत पड़ जाती है और फिर समय पर भूख लगने लगती है.समय पर भूख लगने से भोजन लेने के बाद शरीर में होने वाली प्रक्रिया सुचारू रूप से काम करती है और शरीर को इसका काफी लाभ मिलता है. समय पर भोजन करना एक अच्छी आदत होती है, और सभी को इस आदत को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनना चाहिए.

छोटे-छोटे हिस्सों में खाएं

एक बार में बहुत अधिक खाना नहीं खाना चाहिए और दिन भर में छोटे-छोटे हिस्सों में खाना खाना चाहिए. इससे आपका पाचन तंत्र सक्रिय रहेगा और भूख बढ़ने में भी मदद मिलेगी

खाने के तुरंत पहले पानी न पिए

भोजन से ठीक पहले अधिक पानी पीने से पेट भर जाता है और भूख कम हो जाती है,जिसे खाने की इच्छा खत्म हो जाती है. हमेशा खाना खाने के आधे घंटे पहले और खाना खाने के आधे से 1 घंटे बाद ही पानी पिएं. पानी पीने का सबसे उपयुक्त समय यही होता है, खाने के आधे घंटे पहले पानी पीने से यह आपकी भूख बढ़ाता है और खाने को पचाने में भी मदद करता है, और खाने से आधे घंटे बाद पानी पीने से पेट में भारीपन नहीं होता है.

फाइबर युक्त डाइट लें

फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे फल, सब्जियां, और अनाज पेट को अधिक समय तक भरा रखने में मदद करते हैं और इससे ओवर ईटिंग की समस्या नहीं होती है. लेकिन इस तरह के खाद्य पदार्थ भूख को बढ़ाने में मदद करते हैं.

प्रोटीन का सेवन करें

प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ जैसे अंडे, मांस, मछली, और नट्स भूख बढ़ाने में सहायक होते हैं. प्रोटीन से मांसपेशियों में मजबूती आती है और यह शरीर में ऊर्जा का भी काफी अच्छा स्रोत होता है.

मसालेदार भोजन लें

मसालेदार भोजन खाने से पाचन तंत्र सक्रिय रहता है और भूख बढ़ाने में भी सहायक होता है. हल्दी, अदरक, और मिर्च जैसे मसाले डाइट में शामिल करने से यह पेट के स्वास्थ्य को अच्छा रखने में मदद करता है.

तनाव कम करें

मानसिक तनाव और चिंता भूख को भी काफी हद तक प्रभावित करते हैं योग, ध्यान, और पर्याप्त नींद तनाव को कम करने के उपयुक्त उपाय हैं. तनाव कम होने पर भूख भी बढ़ जाती है.

भोजन जो दिखने में आकर्षक हो

प्लेट में कई रंग के व्यंजन हो तो खाने की इच्छा न भी हो तो हो जाती है. रंगीन और स्वादिष्ट भोजन, अलग-अलग प्रकार के व्यंजन बनाने से भी भूख बढ़ती है और खाने की इच्छा प्रबल होती है.

Low Appetite : इन सुझावों को अपनाने से भूख काफी बढ़ती है और आप एक स्वस्थ और संतुलित आहार ले पाएंग. इस बात का खास ध्यान रखें कि अगर भूख की कमी लंबे समय तक रहती है, तो डॉक्टर से तुरंत सलाह लें.

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in