पीएम मोदी ने ऑस्ट्रिया के चांसलर से मुलाकात की

PM Modi Austria Visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर से मुलाकात की. इस मुलाकात में दोनों पक्षों ने बेहतरीन संबंधों की संभावनाओं पर चर्चा की. बैठक से पहले पीएम मोदी ने कहा कि भारत-ऑस्ट्रिया दोस्ती मजबूत है और आने वाले समय में यह और मजबूत होगा. पीएम मोदी दो दिवसीय यात्रा पर मंगलवार शाम मास्को से वियना पहुंचे. विगत 40 से अधिक वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली ऑस्ट्रिया यात्रा है. मोदी को यहां संघीय सचिवालय में वार्ता से पहले ‘गार्ड ऑफ ऑनर’ दिया गया. इस मौके पर उन्होंने अतिथि पुस्तिका पर हस्ताक्षर भी किया.

पीएम मोदी की ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर से पहली मुलाकात

ऑस्ट्रिया के विदेश मंत्री एलेक्जेंडर शालेनबर्ग ने वियना पहुंचने पर हवाई अड्डे पर मोदी का स्वागत किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को एक निजी कार्यक्रम के दौरान नेहमर से मुलाकात की. विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने वियना में दोनों नेताओं की तस्वीरों के साथ ‘एक्स’ पर एक पोस्ट में कहा, भारत-ऑस्ट्रिया साझेदारी में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर! ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर ने एक निजी कार्यक्रम में प्रधानमंत्री मोदी की मेजबानी की. दोनों नेताओं के बीच यह पहली मुलाकात थी.

मोदी ने नेहमर को गले लगाया

जायसवाल की ओर से साझा की गई तस्वीरों में से एक में मोदी नेहमर को गले लगाते हुए दिखाई दे रहे हैं जबकि दूसरी तस्वीर में ऑस्ट्रियाई चांसलर प्रधानमंत्री के साथ सेल्फी लेते दिख रहे थे. नेहमर ने ‘एक्स’ पर अपनी और मोदी की एक तस्वीर पोस्ट की और कहा- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का विएना में स्वागत है! ऑस्ट्रिया में आपका स्वागत करना खुशी और सम्मान की बात है. ऑस्ट्रिया और भारत मित्र और साझेदार हैं. मैं आपकी यात्रा के दौरान राजनीतिक और आर्थिक चर्चाओं की प्रतीक्षा कर रहा हूं.

Also Read : मुस्लिम महिलाएं भी पति से गुजारा भत्ता मांगने की हकदार, सुप्रीम कोर्ट ने सीआरपीसी की धारा 125 का किया जिक्र

मुंबई हिट एंड रन केस : आरोपी मिहिर शाह के पिता राजेश शाह को एकनाथ शिंदे ने पार्टी के उपनेता पद से हटाया

ऑस्ट्रिया के चांसलर को पीएम मोदी ने कहा थैंक्यू

प्रधानमंत्री ने गर्मजोशी से स्वागत के लिए ऑस्ट्रिया के चांसलर को धन्यवाद दिया और कहा कि वह आगामी चर्चाओं को लेकर आशान्वित हैं. उन्होंने कहा, दोनों देश वैश्विक भलाई के लिए मिलकर काम करना जारी रखेंगे. मोदी ने ‘एक्स’ पर एक अन्य पोस्ट में कहा, चांसलर कार्ल नेहमर, वियना में आपसे मिलकर खुशी हुई. भारत-ऑस्ट्रिया की दोस्ती मजबूत है और यह आने वाले समय में और मजबूत होगी. यह 40 से अधिक वर्षों में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की ऑस्ट्रिया की पहली यात्रा है. वर्ष 1983 में इंदिरा गांधी ने ऑस्ट्रिया की यात्रा की थी.

दोनों देशों के संबंध मजबूत करने पर जोर

मोदी की ऑस्ट्रिया यात्रा के दौरान दोनों देश अपने संबंधों को और प्रगाढ़ बनाने और विभिन्न भू-राजनीतिक चुनौतियों से निपटने में करीबी सहयोग के तरीकों पर चर्चा करेंगे. इससे पहले, प्रधानमंत्री मोदी ने ‘एक्स’ पर कहा, वियना पहुंच गया. ऑस्ट्रिया की यह यात्रा विशेष है. हमारे राष्ट्र साझा मूल्यों और एक बेहतर ग्रह के लिए प्रतिबद्धता से जुड़े हुए हैं. ऑस्ट्रिया में विभिन्न कार्यक्रमों के लिए उत्सुक हूं, जिसमें चांसलर कार्ल नेहमर के साथ बातचीत, भारतीय समुदाय के साथ बातचीत और बहुत कुछ शामिल है.

ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने वंदे मातरम की प्रस्तुति दी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने इससे पहले कहा था कि जैसा कि दोनों देश इस साल राजनयिक संबंधों की स्थापना की 75वीं वर्षगांठ मना रहे हैं, इस महत्वपूर्ण यात्रा से भारत-ऑस्ट्रिया संबंधों में नई गति जुड़ेगी. ऑस्ट्रियाई कलाकारों ने वंदे मातरम की प्रस्तुति देकर मोदी का स्वागत किया. ऑर्केस्ट्रा का नेतृत्व विजय उपाध्याय ने किया. उपाध्याय (57) का जन्म लखनऊ में हुआ था. साल 1994 में वह वियना विश्वविद्यालय फिलहार्मनी के निदेशक बने. वह यूरोपीय संघ संस्कृति परियोजनाओं के मूल्यांकन के लिए विशेषज्ञों की जूरी में ऑस्ट्रियाई प्रतिनिधि हैं और भारत के राष्ट्रीय युवा ऑर्केस्ट्रा के संस्थापक और कलात्मक निदेशक हैं.

Also Read :सुप्रीम कोर्ट से पश्चिम बंगाल सरकार को राहत, CBI जांच को लेकर केंद्र के खिलाफ दायर याचिका पर होगी सुनवाई

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in