रूस के बाद ऑस्ट्रिया यात्रा पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

PM Modi Austria Visit: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी मंगलवार को रूस की दो दिवसीय यात्रा पूरी करने के बाद ऑस्ट्रिया के लिए रवाना हो गए. पीएम मोदी ऑस्ट्रिया में आज रात और बुधवार दिन में रहेंगे. अपनी ऑस्ट्रिया यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आर्थिक संबंधों को मजबूत करने पर चर्चा करेंगे. पीएम मोदी वियना में पहुंचने वाले हैं. पीएम मोदी ऑस्ट्रिया में दो दिन बिताएंगे. इस दौरान वे ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति से मुलाकात करेंगे और प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता करेंगे. पीएम मोदी ऑस्ट्रिया के चांसलर कार्ल नेहमर से भी मिलेंगे.

41 साल बाद किसी भारतीय पीएम का ऑस्ट्रिया दौरा
पीएम मोदी की ऑस्ट्रिया यात्रा ऐतिहासिक है, क्योंकि इंदिरा गांधी के बाद 41 साल में किसी भारतीय प्रधानमंत्री की यह पहली यात्रा है. प्रधानमंत्री मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल में पहली द्विपक्षीय विदेश यात्रा में ऑस्ट्रिया को शामिल करने का फैसला किया है. इससे पता चलता है कि वे यूरोपीय राष्ट्र के साथ राजनयिक संबंधों को और मजबूत करने की दिशा में कदम बढ़ा रहे हैं.

भारतीय प्रवासी के युवा सदस्य स्वागत के लिए पहुंचे
पीएम मोदी के ऑस्ट्रिया दौरे को लेकर ऑस्ट्रिया में रह रहे भारतीय लोगों में खासा उत्साह दिखा. प्रवासी भारतीय के युवा सदस्य प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी का स्वागत करने के लिए वियना पहुंचे. बता दें, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रूस की यात्रा पूरी कर वहां से ऑस्ट्रिया की यात्रा पर हैं.

मील का पत्थर साबित होगी रूस की यात्रा
पीएम मोदी ने अपने दो दिवसीय रूस यात्रा के दौरान ऊर्जा, व्यापार, विनिर्माण और उर्वरक जैसे क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग और बढ़ाने के तरीकों पर बृहत चर्चा की. पीएम मोदी ने अपने तीसरे कार्यकाल की सोमवार को रूस की दो दिवसीय यात्रा शुरू की थी. यह यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद से उनकी पहली रूस यात्रा थी. रूस के राष्ट्रपति ने सोमवार रात मोदी के सम्मान में अपने आवास पर एक निजी रात्रिभोज का आयोजन किया. इसके अलावा राष्ट्रपति पुतिन ने पीएम मोदी को रूस के सर्वोच्च नागरिक सम्मान ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोसल से भी सम्मानित किया गया. भाषा इनपुट के साथ

Also Read: PM Modi in Russia: पीएम मोदी को मिला रूस का सर्वोच्च सम्मान, ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू से हुए सम्मानित

Sunil Kumar Dhangadamajhi

𝘌𝘥𝘪𝘵𝘰𝘳, 𝘠𝘢𝘥𝘶 𝘕𝘦𝘸𝘴 𝘕𝘢𝘵𝘪𝘰𝘯 ✉yadunewsnation@gmail.com

http://yadunewsnation.in